अब बनाया जा रहा है ऐसा बैग, शॉपिंग के बाद फैकने के बजाय पी ले

0
53

जयपुर। हाल ही में पॉलेथिन के बेग पर बैन लग गया है। क्योंकि इसको लगभग 25 मिनट के लिए ही प्रयोग में लाया जाता है। उसके बाद इसे फैंक दिया ​जाता है। वैज्ञानिक इसके बारे में बताते है कि एक पॉलेथिन बैग को बायॉडिग्रेड होने में कम से कम 100 से 500 साल जाते हैं।

इसका बायोडिग्रेड न होना पर्यावरण और हमारे दोनों के लिए खतरा होता हैं। इसी समस्या से बचने के लिए हाल ही में इंडोनेशिया की एक कंपनी ने ऐसे शॉपिंग बैग बनाए है, जिनकों अपकों फेकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि इस्तेमाल के बाद आप इन्हें पानी में घोलकर पी सकते है।

इस बैग को तैयार करने वाले वैज्ञानिक बताते है कि इसको बनाने के लिए इसमें कसावा की जड़ का इस्तेमाल किया गया है। इस बेग के बन जाने के बाद यह समस्या तो खत्म हो जायेगी कि इस बैग का ​क्या किया जाये फैंके या जला दिया ​जाये।

इसकी खास बात यह भी है कि इसको पीने के बाद शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके संबंध में केविन कुमाला अवनी संस्थान के संस्थापक ने बताया कि यह बैग पूरी तरह से प्राकृतिक चीजों से बनाया गया है और इसने अपने सारे टेस्ट भी पास कर लिये है।

जल्द ही इसको बाजार में लाया जायेगा। इसको पीने का तरीका इस प्रकार बताया गया है कि सबसे पहले इसे फाडना होगा, फिर उसके बाद इसको गुनगुने पानी में घोलना होगा। जिस कंपनी ने इस बैग को बनाया है, यही नहीं ऐसी ही और भी कई चीजें इस कंपनी ने बनाई है जो पूरी तरह से प्राकृतिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here