Study: उच्च वसा वाले आहार विनाशकारी हृदय रोग प्रोटीन को सक्रिय कर सकते हैं

0

एक नए शोध में पाया गया है कि एक उच्च वसा वाले आहार से मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है जो सामान्य रूप से हानिरहित प्रोटीन, Nox2, अति सक्रिय होने के कारण हमारे दिल को बना देता है। एक उच्च वसा वाले आहार का सेवन हृदय में एक प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकता है जो विनाशकारी विकास का कारण बन रहा है और नए शोध के अनुसार दिल के दौरे का अधिक खतरा हो सकता है।High protein diet ke nuksan: Too much protein side effects - रोज सोया,  बादाम खाने से बीमार हो सकता है दिल - Navbharat Times

जैव रासायनिक और बायोफिजिकल रिसर्च कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक पेपर में, शोधकर्ताओं ने चूहों को हृदय कोशिकाओं पर ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर पर उच्च वसा वाले आहार खिलाने के प्रभाव को देखा। रीडिंग यूनिवर्सिटी की टीम ने पाया कि चूहों से कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव की मात्रा दोगुनी थी, और हृदय की कोशिकाओं को हृदय अतिवृद्धि के कारण 1.8 गुना तक बड़ा किया गया था जो हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।

रीडिंग यूनिवर्सिटी के पहले लेखक डॉ। सुनील नौरेन भट्टी ने कहा, “हमारा शोध एक तरह से दिखाता है कि उच्च वसा वाले आहार मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो हमारे दिल को बनाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि एक स्विच सेलुलर पर होता है। स्तर जब चूहों को एक उच्च वसा शासन पर खिलाया जाता था जो सामान्य रूप से हानिरहित प्रोटीन का कारण बनता है, Nox2, अति सक्रिय हो जाता है। Nox2 प्रोटीन कैसे ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनता है और विनाशकारी अतिवृद्धि को सेट करता है इसकी सटीक प्रकृति का अभी भी शोध किया गया है। “अलर्ट: हार्ट अटैक का कारण बन सकता है Nox 2 प्रोटीन की अधिकता, यहां जानें  बचाव के तरीके | Alert: Excess of Nox 2 protein can cause heart attack, know  here ways to prevent

भट्टी ने कहा, “हम वास्तव में सिर्फ सतह को खंगाल रहे हैं कि प्रोटीन Nox2 डायट पर कैसे प्रतिक्रिया देता है, लेकिन हमारा शोध स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि उच्च वसा वाले आहार में हृदय को महत्वपूर्ण नुकसान होने की संभावना है,” भट्टी ने कहा।

शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख प्रोटीन Nox2 पर ध्यान केंद्रित किया जो माना जाता है कि यह हृदय में बढ़ते ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ा है। अध्ययन में पाया गया कि चूहों को एक उच्च वसा वाले आहार से दो बार Nox2 गतिविधि की मात्रा मिली, जिसके कारण प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (ROS) की एक समान मात्रा भी हुई, जो एक मुक्त कण है जो शरीर के रोग संबंधी नुकसान से जुड़ा हुआ है।

यह जांचने के लिए कि क्या Nox2 हृदय तनाव पैदा करने में शामिल था, टीम ने चूहों के साथ परिणामों की तुलना विशेष रूप से ‘नॉक आउट’ करने के लिए नस्ल की थी, जो प्रोटीन को सेलुलर स्तर पर सक्रिय करने से रोक रही थी। ‘नॉक आउट’ चूहों को भी उच्च वसा वाला आहार दिया जाता था, लेकिन ऑक्सीडेटिव तनाव के समान उठाए गए स्तरों में से बहुत कम या कोई भी नहीं दिखा।

इसके अलावा, टीम ने तीन प्रायोगिक उपचारों का इस्तेमाल किया जो कि Nox2 से संबंधित ROS उत्पादन को कम करने के लिए जाने जाते हैं, और उन्होंने पाया कि तीनों ने चूहों के दिलों को नुकसान पहुंचाने में ROS के प्रभाव को कम करने में कुछ वादा दिखाया।

जिन चूहों को उच्च वसा वाले आहार खिलाए गए थे, उन्हें उनके कैलोरी की 45 प्रतिशत वसा, 20 प्रतिशत प्रोटीन और 35 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here