छात्र ने तैयार किया सबसे सस्ता एयरबैग हेलमेट यह बचा सकता है अपके आपनों की जान

0

जयपुर। दुनिया में एक दिन में कई करोड़ लोग रोड़ एक्सीडंट में मारे जाते है किसी पति तो किसी की पत्नी, बेटी तो बेटा, माँबाप और भी कई लोगो हैं जो अपनों से हाथ छोड़ देते है। सिर्फ एक गलती जो आपकी पूरी जिंदगी बदल देती है। हेलमेट से आप अपनों और अपनी जान बचा सकते हो। इसी से बचने के लिए टू व्हीलर चलाने की कीफ्टी के लिए आईआईटी, रुड़की के तीन छात्र ने एक ‘एयरबैग हेलमेट’ विकसित किया है।

ये हेलमेट कॉलर की तरह गले के चारों ओर लिपटा हुआ होता है। दुर्घटना को भांप कर ये गर्दन और सिर को कवर कर लेता है जिससे आपकों चोट नहीं लगती है। इसके असली कॉन्सेप्ट स्वीडन में अन्ना हॉपट और टेरेसे अल्स्टिन ने बनाया था। उनके हेलमेट की कीमत 22976 रूपये है। आईआईटी के छात्रों ने इसकी जानकारी देते हुये बताया कि जो चीज़ हमने डिजाइन की है वो सस्ता। इस हेलमेट से सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में काफी हद तक बचाव किया जा सकता है। इस देश की सड़कें दुनिया की खतरनाक सड़कों में से एक हैं।

देश में 27% मौतें रोड एक्सीडेंट की वजह से होते हैं। इस एयरबैग हेल्मेट को आईआईटी, रुड़की के इंजीनियरिंग फाइनल ईयर के छात्र राजवर्धन सिंह, सारंग नागवंशी और मोहित ने तैयार किया। तीनों को ये आइडिया इंटर्नशिप के साथ आया और उसी वक्त काम करना शुरू दिया। आपको बता दे कि यह हेलमेट मजबूत सिंथेटिक फाइबर से बना हुआ है, जो कि बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के काम आता है। जैसे ही टकराव की स्थिति में या झटका महसूस होगा, ये कॉलर जैसा एयरबैग हेलमेट खुल जायेंगे। इससे आप अपनों की जान बचा सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here