जेपी नड्डा बने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष,जानिए अब तक का उनका सफर

0
102

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने अपने राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अब जेपी नड्डा को बना है संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बात का ऐलान किया वही आपको बता दें कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी मौजूद थे वहीं मोदी और शाह की करीबी और भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश में इस लोकसभा चुनाव में 80 में से 62 सीटों पर जीत दिलाने वाले जेपी नड्डा को नया पद मिला है.

आपको बता दें कि इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जेपी नड्डा को उत्तर प्रदेश का चुनावी प्रभारी बनाया गया था वही आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सपा बसपा का गठबंधन हुआ जिसके बाद राजनीतिक पंडितों ने यूपी में बीजेपी के अस्तित्व पर सवाल उठाए थे, लेकिन वहां पर नड्डा ने काफी बढ़िया काम करा है और वहां पर 62 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को जीत दिलाई है.

आपको बता दें कि जेपी नड्डा के चुनावी सफर की बात करें तो 1993 में बिलासपुर से हुए विधायक चुने गए थे उसके बाद 1998 से 2003 और 2007 से 2012 तक उन्होंने बिलासपुर सदस्य नड्डा विधायक रहे. इसके अलावा आपको बता दें कि इसके बीच 1998 से 2003 तक वह हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री भी रहे और इसके साथ ही 2008 से 2010 तक हिमाचल के धूमल सरकार में जेपी नड्डा को वन एवं पर्यावरण विज्ञान और तकनीकी का मंत्री भी बनाया गया.

उसके बाद साल 2012 में नोएडा हिमाचल से राज्यसभा के लिए चुने गए और साल 2014 में मोदी सरकार आने के बाद उन्हें केंद्रीय मंत्री का पदभार दिया गया था.

आपको बता दें कि जेपी नड्डा ने छात्र संघ के अध्यक्ष से लेकर अब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बनने का सफर तय किया है और पिछले 70 के दशक में हुए जेपी आंदोलन से प्रभावित होकर उन्होंने छात्र राजनीति में कदम रखा था वही पटना के अपने प्रवास के दौरान उन्होंने आर एस एस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को जॉइन किया था और इसके बाद उन्होंने 1977 से 79 तक का पटना यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी परिषद के सेक्रेटरी के रूप में काम किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here