Strength Training: क्या महिलाओं को शक्ति प्रशिक्षण करना चाहिए? यहां जानें

0

क्या महिलाओं को शक्ति प्रशिक्षण करना चाहिए? अब यह ज्यादातर महिलाओं द्वारा पूछा गया सवाल है, जिन्होंने हाल ही में एक फिटनेस शासन अपनाया है। उनमें से ज्यादातर लोग डरते हैं कि भार उठाने और शक्ति प्रशिक्षण करने से वे ’मर्दाना’ या ky भारी ’लगेंगे। “वर्षों से, महिलाओं को गलत जानकारी दी गई है कि वजन प्रशिक्षण नहीं है
उनके लिए और उन्हें केवल कार्डियो व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि, कार्डियो वर्कआउट करते समय यह महत्वपूर्ण है कि समग्र स्वास्थ्य के लिए वजन प्रशिक्षण पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।Why Women Should Strength Train - Girls Gone Strong

ताकत प्रशिक्षण के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं
बेहतर अस्थि घनत्व
हम सभी जानते हैं कि वजन प्रशिक्षण न केवल मांसपेशियों और ताकत को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है। जैसे-जैसे लोग बूढ़े होते हैं, उनके जोड़ों में गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने की आशंका होती है। यदि कोई उचित वजन प्रशिक्षण व्यवस्था अपना सकता है, तो इन मुद्दों से बचा जा सकता है।

क्या शामिल करें
अस्थि घनत्व में सुधार करने के लिए स्क्वाट एक महत्वपूर्ण अभ्यास है और इसे कहीं भी किया जा सकता है। स्क्वाट्स आपके पैर की मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं, जिसमें क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और बछड़े की मांसपेशियां शामिल हैं। नियमित रूप से बॉडी वेट स्क्वाट्स करके शुरुआत करें और प्रगति के साथ वजन पर जोड़ सकते हैं।

एक अच्छा वजन प्रशिक्षण आपको दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए तैयार करता है। ज़मीन से भारी वस्तु उठाने और उसे एक शेल्फ पर रखने की कल्पना करें
तुम्हारे ऊपर। यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण लगता है, है ना? लेकिन अगर आपको रोजाना वजन उठाने की आदत है, तो यह आपके लिए काफी आसान काम होगा। साथ ही, किसी भारी चीज को उठाने के बाद सिद्धि की भावना अपने आप को प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका है।Women's Strength Training Myths | Weight Training for Women at BPN – Bare  Performance Nutrition

क्या शामिल करें
डेडलिफ्ट वर्कआउट आपको जमीन से भारी वस्तुओं को उठाने में प्रशिक्षित कर सकता है। डेडलिफ्ट एक प्राकृतिक गतिविधि है जो हम नियमित रूप से करते हैं। आप जो लाभ उठाते हैं वह एक बेहतर शारीरिक मुद्रा है। इसके अलावा डेडलिफ्ट में सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को शामिल किया जाता है जो इसे पूर्ण कसरत बनाते हैं।

एक अच्छी तरह से तैयार कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण कार्यक्रम एक अच्छी तरह से टोंड शरीर को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि शक्ति प्रशिक्षण से एक व्यक्ति अधिक वसा जलाने में सक्षम होता है और केवल कार्डियो करने की तुलना में दुबला मांसपेशियों में डाल सकता है।

सबसे अच्छा शक्ति प्रशिक्षण वर्कआउट के कुछ अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं:
* डम्बल के साथ कंधे प्रेस
* वैकल्पिक डंबल पंक्तियों
* डंबल के साथ चेस्ट प्रेस
* ट्राइसेप्स पुशडाउन
* हैमर कर्लमेनोपॉज के बाद महिलाओं को रहना चाहिए फिजिकल एक्टिव

नींद की गुणवत्ता में सुधार
जब हम स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या वेट लिफ्टिंग करते हैं, तो हमारे शरीर में मांसपेशियों के तंतु टूट जाते हैं और इनका पुनर्निर्माण करने के लिए व्यक्ति को उचित आराम और रिकवरी की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से वेट ट्रेनिंग करने से नींद की गुणवत्ता में भी सुधार देखा गया है, जिससे व्यक्ति सक्रिय रहता है और कुशलता से काम कर पाता है।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? हो सकता है, उस ट्रेडमिल को थोड़ा आराम देने और उन वज़न को उठाने का समय आ गया हो। इतने सारे लाभों के साथ जो प्रशिक्षण की पेशकश करता है, यह आपके लिए सुपरवूमन को प्राप्त करने का मौका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here