स्टीफन हॉकिंग ने की थी यह सनसनीखेज भविष्यवाणी, 200 साल बाद पृथ्वी नष्ट हो जाएगी

0
195

दिवगंत हो चुके विख्यात वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने अपने 76 वर्ष के जीवन काल में अनगिनत वैज्ञानिक उपलब्धियां हासिल की थी। हॉकिंग को एक गंभीर रोग था, जिसके कारण वह हमेशा व्हीलचेयर पर ही रहते थे। हॉकिंग ने खगोल विज्ञान में कई नई अवधारणाओं का प्रतिपादन किया।

प्रोफेसर हॉकिंग ने एक बार यह भविष्यवाणी भी की थी कि 200 साल के भीतर धरती का विनाश हो जाएगा। हालांकि उस बयान के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई थी। अपने 2010 में दिए गए इस बयान में हॉकिंग ने कहा था कि बढ़ती आबादी, घटते संसाधन और परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का खतरा पृथ्वी को विनाश की ओर धकेल रहा है।

अगर इंसान को इससे बचना है तो अंतरिक्ष में अपना नया ठिकाना विकसित करना होगा। विपरीत परिस्थितियों में जीवित रहने के डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत का हवाला देते हुए हॉकिंग ने कहा था की इससे पहले भी इंसान के अनुवांशिक गुणों में कुदरत से लड़ने-जूझने की जबरदस्त शक्ति पाई जाती थी। लेकिन अब वो बात नहीं रही है, 100 साल बाद यदि इंसान को अपना अस्तित्व बचाना है तो धरती को छोड़कर कोई दूसरा ठिकाना खोजना ही होगा। वरना कुछ सालों में धरती के साथ इंसानी प्रजाति भी विनाश का ग्रास बन जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here