ब्रह्मांड को तो समझ लिया, पर महिलाओं को नहीं समझ पाए स्टीफन हॉकिंग

0
143

कहते है कि इस दुनिया में सबसे मुश्किल काम है एक औरत को समझना। यह बात आम इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि महान वैज्ञानिकों पर भी लागू होती है। हम बात करे है मशहूर भौतिकविद स्टीफन हॉकिंग की, जिनका आज निधन हो गया है। 1974 में हॉकिंग ने अपनी सहपाठी जेन विल्डे से शादी की थी। दोनों के तीन बच्चे हुए लेकिन पारिवारिक झगड़े के चलते 1999 में इनका तलाक हो गया।

इसके बाद हॉकिंग ने दूसरी शादी भी की थी। एक इंटरव्यू में जब हॉकिंग से पूर्ण रहस्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि महिलाएं अभी भी पूर्ण रहस्य ही हैं। यानी हॉकिंग जैसा महान विज्ञानी भी इस मामले में बेचारा एक मर्द ही निकला। आपको बता दे कि हॉकिंग अतीत और भविष्य में आने जाने का रास्ता खोजना चाहते थे। हालांकि बीते कल की यात्रा की बात को वैज्ञानिक सनक मान लिया जाता है।

इन सब बातों के अलावा क्या आप जानते है कि स्टीफन हॉकिंग हॉलीवुड की एक बेहद हसीन हीरोइन के दीवाने थे। हॉकिंग के अनुसार यदि उनके पास टाइम मशीन होती तो वह हॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा मार्लिन मोनरो से मिलने चले जाते। हॉकिंग को इस अदाकारा से बहुत गजब का आकर्षण होता था। उनके मुताबिक कोई भी चीज नामुमकिन नहीं होती है। हॉकिंग कहते है कि हर भौतिक वस्तु के कई आयाम होते हैं। बीते कल की यात्रा का मतलब इस तरह के आयामों के पार जाने की कोशिश करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here