बिल्ली के साथ रहने से मानसिक रोगों हो जाते हैं कम, जानियें कैसे

0
84

जयपुर। घरों में कई लोगों को पालतू जानवर पालना बहुत ही पसंद होता है और लोग खास कर कुत्ता ज्यादा पालते है  जो कि आपके घर की रखवाली करता है। साथ ही कुत्ता बहुत ही वफ़ादार जीव भी माने जाते है। लेकिन कई लोग होते है जो बिल्लीयों का शौक रहते है। जो लोग बिल्ली पालते है उसको बता दे कि बिल्ली पालने से कितने फायदे हो सकते हैं? बता दे कि पालतू बिल्ली आपको दिमाग को स्वस्थ रखती है। घर में बिल्ली रखने से हमें किस तरह से नफा पहुंचता है।

एक अनुसंधान के शोध से ज्ञात हुआ है कि गर्भावस्था की अवधि में तथा बचपन में बिल्ली पालने से इंसानी दिमाग को कई तरह की मानसिक बीमारीयों से बचाया जा सकता है। नये अध्ययन में पहले के किए गए शोध के नतीजों को भी सामने रखा गया है। आपने कई शोध में पड़ा होगा कि घर में बिल्ली पालना से कई तरह की मानसिक बीमारियों को दावत देने जैसा है। लेकिन इस शोध के नतीजे इस तथ्य को पूरी तरह से नकार देते हैं। नवीन अनुसंधान की माने तो बिल्लियों के घर में रहने से हमारा दिमाग पहले से बेहतर तरीके से काम करने लगता है।

वैज्ञानिकों बताया कि इसका सीधा कारण बिल्लियों में पाए जाने वाले विशेष तरह के लाभदायक जीवाणु होते हैं। शोधकर्ता कहते है कि इन जीवाणुओं की मदद से सिजोफ्रेनिया जैसे गंभीर मानसिक रोग भी दूर किए जा सकते हैं। ये अनोखा शोध ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के अनुसंधानकर्ताओं ने किया है। यह अध्ययन साइकोलॉजिकल मेडिसिन नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here