बैंकों को लेकर बड़ी खबर! 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आपके लिए क्यों है जरूरी

0

भारतीय स्टेट बैंक को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बैंक के नियमों में एक बड़ा बदलाव होन जा रहा है। 1 मार्च 2020 से एसबीआई के तीन नियमों में परिवर्तन होगा। एसबीआई के इन नियमों के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। यदि आपका बैंक अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो आपके लिए बैंक के ये नियम काफी महत्वपूर्ण है। पिछले वर्ष जीएसटी काउंसिल के फैसले के बाद से 1 मार्च से ये नियम लागू होने जा रहे हैं।

स्टेट बैंक के खाता धारकों के लिेए 28 फरवरी तक आपको नियमों में छूट दी जा रही है। यदि आप इन नियमों को लेकर किसी प्रकार से दरकिनार करते हैं तो 1 मार्च से आप एसबीआई बैंक से निकासी नहीं कर पाएंगे। बैंक के ग्राहकों को कुछ ऐसे ही मैसेज मिल रहे हैं।

पहला नियम-भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिए सूचित कर रहा है कि ग्राहकों के लिए बैंक खाते की KYC भरने की आखिरी तारीख 28 फरवरी को है। यदि आप 28 फरवरी तक अपने अकाउंट को केवाईसी अपडेट नहीं कराए तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में सम्पर्क कर kyc अनिवार्य रूप से करवा लें। दूसरा नियम-लॉटरी पर 1 मार्च से 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगने जा रहा है। पिछले साल जीएसटी परिषद ने राज्य सरकारों की ओर से संचालित मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 28 फीसदी का जीएसटी लागू होगी। तीसरा नियम-यदि आपका अकाउंट इंडियन बैंक में है तो 1 मार्च 2020 से इंडियन बैंक से आप 2000 रुपये के नोट नहीं निकाल सकेंगे। 2000 के नोट की जगह अब 200 रुपये के नोट में बढ़ोतरी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here