सोया है कई गुणों का खजाना , सेहत के लिए हैं वरदान जैसा

आज कल ज़्यादातर लोग अपनी सेहत  को अच्छा बनाने के चक्कर में हेल्दी फूड के पीछे पड़े होते हैं पर हम यह नहीं समझपाते हैं की किस तरह का खानपान हमको करना चाहिए ।

0
129

 

जयपुर । आज कल का खानपान जिस तरह का हो चला है उसके कारण हमारे स्वास्थ्य  पर बहुत ज्यादा असर पड़ता जा रहा है । आज कल ज़्यादातर लोग अपनी सेहत  को अच्छा बनाने के चक्कर में हेल्दी फूड के पीछे पड़े होते हैं पर हम यह नहीं समझपाते हैं की किस तरह का खानपान हमको करना चाहिए ।

हाई प्रोटीन फूड है जिसे कई तरह से खाया जा सकता है। इसे सलाद में डालकर, सब्जी बनाकर या फिर इसके तेल को भी आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है। सोया से कई तरह के फूड आइटम्स भी बनाए जाते हैं जैसे सोया मिल्क, टोफू, सोया पेस्ट आदि जिन्हें मार्केट से आसानी से लिया जा सकता है। इन आइटम्स से भी सोया के सभी गुणों का फायदा शरीर को पहुंचेगा।

सोया हेल्दी कलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसे लेकर हुई एक स्टडी में सामने आया है कि सोया के सेवन से शरीर में टोटल कलेस्ट्रॉल लेवल, एलडीएल कलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लीसेराइड्स की मात्रा कम होती है। इससे आर्टरी में कलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या नहीं होती और ब्लड फ्लो प्रॉपर बना रहता है। यह दिल को दुरुस्त रखता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

सोया में मौजूद फाइबर और प्रोटीन मोटापा कम करने में भी मदद करता है। फाइबर देर तक पेट भरा रखते हुए भूख को कम करता है तो वहीं प्रोटीन मसल्स स्टैमिना बढ़ाता है जिससे ज्यादा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

सोया में आइसोफ्लेवोन्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एक स्टडी के मुताबिक, रोजाना 10 से 20 मिलीग्राम सोया खाने से मिलने वाले आइसोफ्लेवोन्स से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क कम होता है। हालांकि, अभी इसे लेकर और स्टडी जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here