ये हैं ग्रीन टी पीने के कुछ अनजाने फायदे…

0
146

जयपुर। आपको बता दें कि कई लोग तो इस ग्रीन-टी के बारे में जानते ही नहीं होंगे लेकिन आपको बता दें कि दुनिया के पूर्वी हिस्सों में और बता दें कि विशेष रूप से जापानी संस्कृति में ग्रीन-टी का इस्तेमाल कई दशकों से किया जा रहा है, लेकिन अब यह दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय हो गयी है और इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपरफूड भी माना जा रहा है। यदि हम पोषक तत्वों और लाभों से बात करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-कैंसरजन्य तत्वों के उच्च स्तर इस में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आपको बताते हैं कि कैसे ये आपके लिये फायदेमंद है…

यद्यपि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कुछ खाने या पीना, लेकिन यदि इसका स्वाद परीक्षण कड़वा दवा की तरह अच्छा नहीं है। ग्रीन टी न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि बहुत स्वादिष्ट है।

कई बार हार्मोनल चेंज, तनाव, ज्यादा शराब या एलर्जी की वजह से आँखों में सूजन या थकान आ जाती है। ऐसे में इस्तेमाल हुई टी बैग को अपनी दोनों बंद आँखों पर दस मिनट के लिए रखे। आपकी आँखे फ्रेश और थकान रहित फील करेगी।

विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम ग्रीन-टी में पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ग्रीन-टी में एचआईवी और मानव टी-सेल जैसी बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता भी है।

चाय के सेवन से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ता है। अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते है तो 70-80% कैलोरी बर्न होती है और मैटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप व्यायाम और टहलना बंद कर दे।

साथ ही सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ सुरक्षा के साथ, यह कई अन्य गंभीर बीमारियों, एंटीऑक्सिडेंट के पावरहाउस के खिलाफ सुरक्षा करता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि किसी भी अन्य भोजन या पेय की तुलना में ग्रीन-टी में 5 गुणा अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here