सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने के कुछ अनजाने और अचूक फायदे…

0
121

जयपुर। आपको बता दें कि मूँगफली एक प्रमुख तिलहन फसल है। मूँगफली वानस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा मांस की तुलना में 1.3 गुना, अण्डों से 2.5 गुना एवं फलों से 8 गुना अधिक होती है। मूँगफली वस्तुतः पोषक तत्त्वों की अप्रतिम खान है। प्रकृति ने भरपूर मात्रा में इसे विभिन्न पोषक तत्त्वों से सजाया-सँवारा है। आपको बता दें कि 100 ग्राम कच्ची मूँगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने का मजा ही अलग होता है। और ये तो आपने भी देखा होगा। मूंगफली ना केवल मुंह का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। मूंगफली खूबसूरती बढ़ाने में भी असरदार साबित होती है। बता दें कि मूंगफली पथरी और कैंसर जैसी महाबीमारीयों को भी जड़ से ख़त्म करती है। जानकारी के लिये बता दें कि मूंगफली के सेवन से वजन कम भी होता है और तनाव भी दूर करती है।

पथरी: पथरी की समस्या बहुत ही बड़ी समस्या होती है, जिसका दर्द सहन कर पाना मुश्किल सा लगता है। आपको बता दें कि अगर आपको पथरी की समस्या है तो आपके हर हफ्ते मूंगफली खाने से पथरी का जोखिम 25 फीसदी कम हो जाता है।

कैंसर: कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी के रूप में शरीर में आती है। आपको बता दें कि इसके मरीजों के लिए आसान सा उपाय है मूंगफली जो कि शरीर में ट्यूमर बनने से रोकती है। इससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का जोखिम भी कम हो जाता है।

बढ़ता वजन करें कम: मूंगफली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खाने से पहले मूंगफली खाने से पेट भरा हुआ रहा है और आप कम खाना खाते है। इससे खूब एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ती है।

तनाव: दिमाग में सेरोटोनिन स्त्राव की कमी के चलते तनाव की समस्या पैदा होने लगती है। मूंगफली में ट्राइपटोफन पाया जाता है जो सेरोटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। जिससे तनाव दूर होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here