भारत की आजादी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

0
66

जयपुर। आज से 72 साल पहले भारत आजाद हो चुका है तथा समस्त विश्व के सामने एक बड़ी शक्ती बनकर उभर रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भआरत 200 सालों तक ब्रिटिश हुकुमत के अधिन रहा था। तथा इस दौरान भारत की जनता ने काफी अत्याचार सहे थे। इसके बाद भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हुकुमत से आजादी मिल गई थी। आपको बता दें कि आज भारत की आजादी का दिन है।

तथा समस्त देश आज 72 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आज हम भारत की आजादी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य तथा किस्से लेकर आए हैं जिन्हें शायद आपने अब से पहले कभी नहीं सुनी होगा।

1 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फरवरी 1947 में ब्रिटेन ने लार्ड माउंटबेटन को भारत का आखिरी वायसरॉय नियुक्त किया था। ताकि लार्ड माउंटबेटन भारत की सत्ता के हस्तांतरण की प्रक्रिया को पुरा कर सकें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले भारत को 1948 में आजादी मिलने वाली थी। लेकिन भारत में बढ़ते हुए सांप्रदायिक दंगों को देखते हुए भारत को 15 अगस्त 1947 को ही आजादी दे दी गई।

2 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 3 जून 1947 को लार्ड माउंटबेटन के साथ भारत की आजादी को लेकर एक मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में भारत की आजादी को लेकर दो बड़े फैंसले लिए गए थे। इन फैंसलों के आधार पर ही भआरत को दो हिस्सों में बांटा गया था। तथा दुसरे फैंसले के अनुसार भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी देने का निर्णय लिया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दं कि इसे “June 3 Mountbatten plan” भी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here