हेयरफॉल और डेंड्रफ से बचने के कुछ घरेलू उपाय

0
88

जयपुर। आपको पता है कि जब हम सर्दियों का स्वागत करते हैं तो साथ ही न चाहते हुए भी हम हेयरफॉल और डैंड्रफ का भी स्वागत करते हैं। बता दें कि इस मौसम में हमारी त्वचा सूखी हो जाती है और कोशिकाएं सतह से शुरू होती हैं। बता दें कि यह सूखापन सिर्फ आपकी त्वचा तक सीमित नहीं है, बल्कि यह हमारे सिर को भी प्रभावित करता है आपको बता दें कि मृत कोशिकाएं छोटी- छोटी फ्लेक्स बनाने लगती हैं और गिरने लगती हैं। तो आज हम आपके लिए इस सर्दियों में बालों के झड़ने और डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं…

 

दही और नींबू: यह सबसे प्रभावी संयोजन आपके बाल गिरने को कम करने में मदद करता है और डैंड्रफ़ को कम करने के साथ आपके सिर के सूखापन भी ठीक करता है। सर्दियों के मौसम के दौरान, यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। स्क्वीज़ नींबू दही का उपयोग करना चाहिए।

तेल मालिश: चमक और लंबे बाल पाने के लिए, गर्म तेल के साथ अपने सिर की मालिश करें।

स्टीम : स्टीम बालों के रोम खोलता है ताकि वे अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकें। इसके अलावा, स्टीम स्वस्थ बाल विकास के लिए मदद करता है, और बालों के झड़ने को कम करता है और उन्हें चमकता है।

 नीम पेस्ट और दही: दही के साथ नीम के पत्ते के पेस्ट को मिलाएं, फिर बालों के झड़ने को कम करने के लिए सिर में लगाएं।

नारियल का तेल और नीम: नारियल के तेल के साथ नीम पेस्ट मिलाएं, और इसे अपने सिर में लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आप सिर में खुजली महसूस करते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है। यह डैंड्रफ़ और स्केलप जलन के खिलाफ एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here