एसिडिटी से छुटकारा पाने के कुछ आसान से घरेलू उपाय

0
90

जयपुर। आपको पता है कि आजकल अनियमित और अनियंत्रित खाने की वजह से ज्यादातर लोग आजकल एसिडिटी की समस्या के चपेट में आ जाते हैं। यदि आप भी पेट की परेशानियों को लेकर परेशान हैं, तो आप रसोईघर में उपलब्ध इन आसान उपचारों की सहायता से तुरंत राहत प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए इन आज हम जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…

तुलसी – आपको बता दें कि तुलसी आपके रसोईघर का हिस्सा तो नहीं है, लेकिन आपके घर के आंगन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जरूर है। इसकी पत्तियां तुरंत एसिडिटी से राहत प्रदान करती हैं। इसकी पत्तियां पेट में गैस एसिड के प्रभाव को कम करती हैं इसे रोकने के लिए, भोजन खाने के बाद तुलसी के पत्तों को चबाएं। ऐसा करके एसिडिटी को तत्काल से दूर हो जाएगी।

पुदिना- पुदिना एसिडिटी को खत्म करने के लिए एक बहुत ही अच्छा रास्ता है। यह पेट की सभी बीमारियों में राहत प्रदान करता है। यह पेट को एसिडिटी से मुक्त करता है।
लौंग- लौंग भी एसिडिटी में तेजी से काम करते हैं। लौंग भोजन को पचाने में सहायक होता है। जब भी एसिडिटी महसूस होती है, तो अपने मुंह में कुछ लौंग डालकर हल्के से चबाएं। ऐसा करने से थोड़ी देर में आराम होगा।
इलायची- इलायची यह एसिडिटी के दौरान राहत प्रदान करती है। एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए, दो या तीन इलायची पीसकर उन्हें पानी में उबालें।  इस पानी को पीएं, इसे जल्द ही राहत मिल जाएगी।

सौंफ- अधिकांश लोग एक अच्छा मुंह फ्रेशनर के रूप में इसका उपयोग करते हैं, लेकिन आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि इसमें फ्लैवोनॉयड और प्लास्मिड एसिड मौजूद है, यह भी एक महान एंटी-अल्सर है। जब भी आप एसिडिटी महसूस करते हैं, इसे रात में थोड़े से पानी में रखें। इसके बाद, अगली सुबह इस पानी को पीएं। ऐसा करने से एसिडिटी में राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here