सॉदबी की भारतीय नीलामी में 55 करोड़ रुपये की पेटिंग्स बिकी

0
54

सॉदबी की मुंबई में हुई उद्घाटन नीलामी ‘बाउंडलेस इंडिया’ में तैयब मेहता और अमृता शेरगिल की मौलिक पेटिंग्स कुल 55.40 करोड़ रुपये में बिकी। नीलामी हाउस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एक बयान में कहा गया, “नीलामी में सबसे अधिक बोली तैयब मेहता की दुर्गा महिषासुर मर्दिनी की लगी, जो 20.49 करोड़ रुपये में बिकी, जो हाल के महीनों में कला के मजबूत बाजार को दर्शाता है।” यह नीलामी मुंबई में गुरुवार को हुई।

अमृता शेरगिल का एक पेटिंग ‘द लिटिल गर्ल इन ब्लू’ रिकार्ड 18.69 करोड़ रुपये में बिकी। यह पेटिंग शेरगिल के दुनिया भर में बिकनेवाले सात ऑयल पेटिंग में से एक है।

सॉदबी ने बयान में कहा कि 1950 की सदानंद बाकरे द्वारा निर्मित एक अनाम मूर्ति कुल 1.88 करोड़ रुपये में बिकी, जो 20वीं सदी की किसी भी भारतीय मूर्ति के लिए एक रिकार्ड कीमत है।

सॉदबी के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख (भारतीय और दक्षिण एशियाई कला) यामिनी मेहता ने कहा कि इस बिक्री ने उन्हें ‘नए और पुराने ग्राहकों से जुड़ने का मौका’ दिया और इसी के साथ भारतीय कला बाजार की उनकी समझ को और मजबूत किया।

‘बाउंडलेस इंडिया’ का ऐलान इस साल की शुरुआत में सॉदबी इंडिया के प्रबंध निदेशक गौरव भाटिया ने किया था, जिन पर यौन प्रताड़ना के आरोपों की ‘आधिकारिक जांच’ चल रही है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here