तो इस कारण से मुंह में आता है पानी, क्योंकी ये चीज़े है वसा और कार्बोहाइड्रेट से लबालब

0
55

जयपुर। हर इंसान का टेस्ट अलग अलग होता है। किसी को मिठा पसंद है तो किसी को तीखा और किसी चटपटा पसंद है। और अधिकतर लोगों को चटपटका ही पसंद होता है। इसलिए लोग मसाला अधिक खाते है और फस्ट फूड में अधिकतर ये ही होता है। बच्चों से लेकर बड़ो तक चटपटाका के नाम से ही उनके मुंह से पानी आ जाता है।

इसी का एक उदाहरण है जंक फूड। जो आज कल के बच्चे खास ही पसंद करते है। लेकीन ये सेहत के लिए हानिकारक है। वैज्ञानिक का कहना है की ये चीजें वसा और कार्बोहाइड्रेट से लबालब होती हैं। हमारा मस्तिष्क इस बात को भली भांति जानता है, इसीलिए जब ये चीजें सामने आती हैं तो मुंह में पानी आने लगता है। प्रकृति से मिलने वाले ज्यादातर आहारों में जैसे

आलू, गेंहू, मक्का या धान जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट तो बहुत होता है लेकिन फैट नहीं होता है। लेकीन इंसान इनको कम ही पसंद करता है। बच्चे के उम्र बढ़ने के बावजूद मस्तिष्क को पता रहता है कि तेज पोषण के लिए फैट और कार्बोहाइड्रेट का एक साथ मिलना बहुत जरूरी है। बड़े होने के बाद जब हम चिप्स या जंक फूड खाते हैं तो दिमाग फिर से सक्रिय हो जाता है। लेकिन इससे मोटापे की समस्या अधिक पैदा हो रही है। जिससे निजात पाना बच्चों के लिए मुश्किल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here