तो ये खाना है पोषक तत्वों से भरपुर, इससे नहीं बढ़ेगा वजन

0
96

जयपुर।  वर्तमान में  इंसान खाने कई गुना एडवांस हो गया है। मासाले से भरपुर खाना खाने की उनको आदत हो गई है। जिससे उनको सही पोषण नहीं रहा है। जिसके कारण अनेक बिमारीयों और मोटापे से जूझना पड़ता है। इसी बात को लेकर वैज्ञनीकों ने एक शोध किया है जिसमें उन्होंने एक खास तरह का खाना तैयार किया है। यह शोध यूरोपीय संघ के एक रिसर्च प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

इसके जरिए उन प्राकृतिक पोषक आहारों को जानने की कोशिश की जा रही है, जो खान में संतुष्टि दें और बार बार भूख को न भड़काएं साथ ही ज्यादा खाने की ललक या मोटापे से भी बचाएं रखे। शोधकर्ताओं ने कहा है की इस खाने में खास किस्म के स्टार्च और घुलनशील फाइबर वाले तत्वों है  जिनको बिस्किटों, दही, सोडा और पानी जैसी व्यापक चीजों में इस्तेमाल कर शरीर भरपुर आहार दे सकते हैं।

और जब ये फाइबर पेट में पहुंचते है तो पेट भरा होने का एहसास होने लगता हैं। लेकिन इसके अलावा तत्वों के माइक्रोब्स कुछ ऐसे एसिड भी छोड़ते हैं जो आंत की सतह और शरीर के अन्य रिसेप्टरों के साथ व्यवहार करते हैं और हार्मोंनों के उत्पादन पर असर डालते हैं। और इन हार्मोंनो के चलते भी भूख का अहसास होता है। हालांकी शोधकर्ताओं ने कहा है की इस पर और गहनता से शोध करने की आवश्यकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here