तो ये लचीला रोबोट करेगा आपके शरीर की जांच

0
70

जयपुर। वैज्ञानिकों ने शरीर का जाँच करने के लिए हाल ही में एक छोटा और आसानी से निगला जाने वाला लचीला 3डी प्रिंटेड रोबोट बनाया है। इसके देखने पर आपको यह सांप जैसा लगेगा। इस रोबोट से हमारे शरीर की आंत व पाचन तंत्र की सटीक तस्वीर खींची जायेगी। शोधकर्ताओं ने कहा कि एसएडब्ल्यू यानी सिंगल एक्ट्यूटर वेव लाइक रोबोट नामक यह रोबोट सांप की तरह गति करता है। वैज्ञानिकों ने कहा है लचीला रोबोट छोटी आंत के नर्म और नम वातावरण में भी चल पाएगा।

इस समय तो आंतों की जानकारी प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक कोलोनोस्कॉपी तकनीक का सहारा लिया जाता है और बता दे कि इस तकनीक से केवल बड़ी आंत का निरीक्षण ही किया जा सकता है छोटी आंत के लिए अभी तक कोई तकनीक नहीं है। आपको जानकारी दे दे कि इस तकनीक में कैमरे से लैस एक लचीली ट्यूब पेट के अंदरूनी दृश्यों का अवलोकन ककर जानकारी देगी। कैमरा छोटी आंत तक तो पहुंचगा और उसकी तस्वीरे भेजेगा। वैज्ञानिकों ने बताया कि इस तकनीक को पाचन तंत्र में घूमने में 12 घंटे का लम्बा समय लगता है।

इस तकनीक की खोज इस्राइल में नेगेव की बेन-गुरियान यूनिवर्सिटी के मेकेनिकल इंजीनियर डेविड जरोउक ने की है। वे इसके बारे में बताते है कि पिल कैमरा आंत में कुछ जगहों पर फंस जाता हैं। इतना ही नहीं अगर उसकी बैटरी खत्म हो जाती है। लेकिन इस रोबोट इस तरह की कोई समस्या नहीं है। बाते दे कि शोधकर्ताओं ने इस रोबोट में एक मोटर का इस्तेमाल किया है जिससे इसको ऊर्जा मिलती रहती है। यह रोबोट इंटरलॉकिंग 3डी प्रिंटेड प्लास्टिक के टुकड़ों से निर्मित है। इसके ये टुकड़े कशेरूकाओं की तरह दिखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here