तो इस बम का दो भागों में होता है खतरनाक विस्फोट

0
134

जयपुर। इस जमाने में हर कोई बम के बारे में जानता है और आज कल तो सुर्खियों में परमाणु बम आ रहा है। इसका लोगों में इतना रोमांच जागा की लोगों ने इसके ऊपर एक फिल्म बना दी। अभी के  दौर में हर देश के पास कुछ देशों को छोड़ कर सबके पास परमाणु बम की ताकत है। और इसके कारण से लोगों में खौफ भी है हर देश का मुंह इसी की वजह से बंद किया जा रहा है। लेकीन आपको जानकारी के लिए बता दे की परमाणु बम इतना खतरनाक नहीं है

इससे भी खतरनाक एक और बम है इसके बारे में लोगों को कम ही पता है इसका नाम है थर्मोन्यूक्लियर बम। ये बम उत्तर कोरिया के पास है इसके चलते इसने दुनिया भर में खलबली मचा दी है। ये परमाणु बम से बड़ा खतरनाक माना जाता है। आपको बता दे की इसे उन्नत तकनीक से बनाया जाता है। बता दे की हाइड्रोजन बम और परमाणु बम में मौलिक अंतर इसके विस्फोट की प्रक्रिया का है। परमाणु बमों में मौजूद प्लूटोनियम जैसे किसी भारी तत्व के नाभिक का विखंडन होता है।

इन नाभिकीय विखंडन की प्रक्रिया में बहुत सारी ऊर्जायें निकलती है और यही बम विस्फोट की क्षमता बढ़ती है। और थर्मोन्यूक्लियर बम में विस्फोट की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है। सबसे पहले परमाणु बम की तरह विखंडन होने से कई लाख डिग्री सेल्सियस की गर्मी पैदा होती है, फिर उसके पैदा हुए अत्यधिक तापमान के कारण दो हल्के नाभिक इतने पास आ जाते हैं कि आपस में जुड़ जाते हैं। और नाभिकीय संलयन होता है। और इसलिए थर्मोन्यूक्लियर बम की विस्फोटन क्षमता कहीं ज्यादा होती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here