तो अब इस तरीके से लागायेंगे पौधे,जानिये ये तकनीक

0
48

जयपुर। ड्रोन इंसान की बहुत ही शानदार तकनीक है। इस पर लगे कैमरे की मदद से कहीं का भी नजारा देख सकते हैं और इसका उपयोग आजकल शादियों में किया जा रहा है। वैसे तो ड्रोन की मदद से आजकल कई काम निपटाये जा रहे हैं लेकिन आपको यकिन नहीं होगा कि ये ड्रोन अब जंगलों में पौधारोपण भी करेंगे। बता दे कि बैंगलुरू के पास डोड्डाबल्लापुर एक जंगली और पहाड़ी क्षेत्र है,

जो कि 10,000 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है यहां की सरकार ने पहली बार ड्रोन द्वारा पौधे लगाने संबंधी परियोजना शुरू की गई है। भारतीय विज्ञान संस्थान के शोधकर्ताओं की टीम ने यह अभियान प्रारंभ किया है। इसके बारे में जानकारी दे दे कि वैज्ञानिकों के दल ने इसके लिये जंगल में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं। इन स्थानों से हर ड्रोन पर नज़र रखी जाती है। पौधे रोपने से लेकर बीज छांटने की प्रक्रिया इसी रोबोटिक ड्रोन से की जाती है।

रोबोट ये काम करता है तो पहले उस मिट्टी के बारे में जानकारी मिल जाती है, जहां पौधा लगाया जाने वाला है इसी के साथ ड्रोन उस जगह की जियो टैगिंग भी कर देता है जिससे हर तीन महीने में पौधे की वृद्दि के बारे में जानकारी मिलती रहती है। वैसे तो भारत में अभी भी ड्रोन तकनीक का उतना व्यापक उपयोग नहीं हो रहा है लेकिन ये जल्दी ही लोगों के साथ काम करने लगेगा। बायोकार्बन इंजीनियरिंग एक ब्रिटिश कंपनी है जो जंगलों की कम को पूरा कर रही है। आपको बता दे कि संस्था ने हर वर्ष 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है और इसका काम जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here