इतनी होती है एक क्रिकेट गेंद की कीमत, जानकर आपके होश उड़ जाएँगे

क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। खासतौर से भारत में भी इस खेल की लोकप्रियता काफी ज्यादा रही है। यह क्रिकेटर को भगवान की तरह पूजा जाता है। पर हम यहां क्रिकेट की गेंद के बारे में बात करने जा रहे हैं।

0
125

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क)। क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। खासतौर से भारत में भी इस खेल की लोकप्रियता काफी ज्यादा रही है। यह क्रिकेटर को भगवान की तरह पूजा जाता है। पर हम यहां क्रिकेट की गेंद के बारे में बात करने जा रहे हैं।

दरअसल टेस्ट क्रिकेट में लेदर की लाल गेंद का प्रयोग किया जाता है। केवल टेस्ट क्रिकेट मैच में ही लाल गेंद का प्रयोग किया जाता है। बता दें की आईपीएल तथा अन्य मैचों में सफेद गेंद ही नजर आती है । टेस्ट मैचों में प्रयोग की जाने वाली इस लाल गेंद की कीमत लगभग 35 हज़ार रुपए प्रति गेंद है।

इस गेंद की कीमत इसलिए अधिक है क्योंकि इस गेंद से लगभग एक मैच की पूरी पारी खेली जा सकती है| इस गेंद में सेंसर भी लगाया जाता है जो गेंदबाजी करते समय गेंद की गति बताती हैं। यही नहीं बता दें की वनडे मैचों में उपयोग की जाने वाले सफेद गेंद की कीमत करीब 50 हजार रुपए प्रति गेंद है।

इस गेंद से भी एक मैच की एक पारी खेली जाती है। गेंद में खराब की समस्या नहीं होती है। इनमें थोड़ी खराबी आने पर इसे कंपनी भेजा जाता है और कुछ मूल्य देकर नई गेंद बदल ली जाती है। क्रिकेट में जो गेंद प्रयोग की जाती है वह एक लंबी प्रक्रिया से गुजरने के बाद बनती है और एक क्रिकेटर के हाथों में पहुंचती है।

गौरतलब है कि क्रिकेट को  देखने अलग मजा तो है ही  साथ इसे खेलने का भी अपना ही मजा होता है । इसलिए भारत जैसे देशों ंमें गली क्रिकेट खूब खेली जाती है।

अगर आप भी क्रिकेट देखना या खेलने पसंद करते हैं तो इस  स्टोरी के बारे में कमेंट करके अपनी राय जरूर दें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here