कुछ देर आनंद और जिंदगी भर अफसोस करवाता है धूम्रपान

0
59

जयपुर। धूम्रपान से जानलेवा बीमारीयां होती है ये हम बखूबी जानते है। और ये भी जानते है की इससे कौनसी खतरनाक बीमारीयां होती है। किस तरह से होती है और कितनी तकलीफदेह होती है। ये सब लोग जानते है और अच्छे से जानते हैं फिर भी लोग धूम्रपान करते है। अवसाद और तनाव को दूर रखने लिए लेकीन उनकों ये भी पता है की धूम्रपान से अवसाद अधिक होता है ये केवल कुछ देर तक ही अवसाद को मिटाती है और जिंदगी भर का अवसाद दे जाती है।

और मानसिक ही नहीं बल्कि ये शारीरिक रोग भी पैदा करते है जैसे की साइनस में रुकावटस, जब आप एक सिगरेट पीते होतो उसके फौरन बाद नाक, आंख और माथे में मौजूद खोखले साइनस में बाधा आने लगती है।  जिसके चलते है आपकी नाक हल्की बंद सी हो जाती है और आपको उससे कुछ वक्त के लिए ऐसा लगता है की आप थोड़ा रिलेक्स महसूस कर रहे हो लेकीन ऐसा नहीं होता है। इसी तरह से धूम्रपान करने से गले में कफ आता है। जो की धुआं, टार और कार्बन मोनोऑक्साइड का मिश्रण खराश पैदा करता है।

यही कारण है कि सिगरेट पीने वालों को अक्सर सुबह सुबह कफ की शिकायत रहती है। धूम्रपान का धुएं निकोटिन सांस के साथ साथ खून में भी घुलता है और इसका सीधा असर मस्तिष्क पर भी होता है। जिससे आनंद का अहसास कराने वाला रसायन डोपोमीन रिलीज होता है। लेकीन इसके असर के बाद दिमाग भारी भारी सा होने लगता है। तो धूम्रपान ये सब करता है आपके शरीर के साथ अब आपको ये निर्णय लेना है की धूम्रपान आपका दोस्त है या दुश्मन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here