स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अगले कुछ वर्षों में 3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हड़पने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, समूह 2021 से शुरू होकर, हर छह महीने में देश में एक नया उत्पाद लॉन्च करेगा। भारत 2.0 रणनीति के तहत, स्कोडा और वोक्सवैगन 2021 की पहली छमाही में नए मध्यम आकार के एसयूवी लॉन्च करेंगे।

स्कोडा और फोक्सवैगन ने 2020 ऑटो एक्सपो में विज़न इन एसयूवी कॉन्सेप्ट और टिगुन कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित किया। जबकि स्कोडा विज़न आई के उत्पादन संस्करण को लॉन्च करेगा, वोक्सवैगन ताइगुण एसयूवी के उत्पादन संस्करण को पेश करेगा। ये एसयूवी हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और निसान किक्स को पसंद करेगी।

स्कोडा और वोक्सवैगन भी 2021 की दूसरी छमाही में या 2022 की शुरुआत में नए मिड-साइज़ सेडान पेश करेंगे। ये नई सेडान एजिंग स्कोडा रैपिड और वोक्सवैगन वेंटो की जगह लेगी। स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया पीवीटी लिमिटेड ने उच्च स्थानीयकरण स्तर और बिक्री नेटवर्क और सेवाओं के विस्तार के लिए भारी निवेश की घोषणा की है। समूह एक भारी स्थानीयकृत MQB AO IN प्लेटफ़ॉर्म विकसित कर रहा है, जो आगामी SUV और सेडान को रेखांकित करेगा। यह समूह को नए मॉडलों को प्रतिस्पर्धी रूप से कीमत देने में मदद करेगा।

समूह स्थानीय मांग के साथ-साथ निर्यात के लिए 2022 तक करीब 2 लाख वाहनों का उत्पादन करने का लक्ष्य बना रहा है। स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया भी एक अनुबंध निर्माण साझेदारी पर एमजी मोटर्स सहित अन्य निर्माताओं के साथ बातचीत कर रही है।

पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि स्कोडा 2021 की पहली तिमाही में विज़न इन कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्जन का अनावरण करेगा। स्कोडा कोस्मैक के नाम से जाने की अफवाह है, नई मिड-साइज़ एसयूवी की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है। अनुपात के संदर्भ में, नया विज़न IN लंबाई में 4,256 मिमी, ऊंचाई में 1,589 मिमी और व्हीलचेयर 2,671 मिमी है।

एसयूवी और फॉक्सवैगन ताइगुन में स्कोडा विजन 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो 148bhp और 250Nm का टार्क पैदा करता है। पावर को 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के माध्यम से फ्रंट पहियों पर प्रेषित किया जाएगा। नई एसयूवी में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा जो 110bhp और 175Nm टार्क के लिए अच्छा है। ट्रांसमिशन विकल्पों में एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर स्वचालित शामिल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here