Skin care tips:चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए, इन घरेलु नुस्खों का करें इस्तेमाल

0

जयपुर।खानपान का ध्यान ना रखने और त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण हमारे चेहरे पर कील—मुहांसों, रैशेज, ब्लैकहेड्स और झाइयों की समस्या होने लगती है।जो कि बाद में दाग धब्बों के रूप में दिखाई देती है।इससे हमारे चेहरे का निखार बिगड़ जाता है।ऐसे में आप अपने चेहरे के दाग धब्बों की परेशानी को दूर करने क लिए कुछ खास घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकती है।

आप सनबर्न की परेशानी से होने वाली त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए टमाटर के रस में छाछ मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं।इससे हमारी त्वचा को ठंडक मिलती है और इससे तेज धूप के कारण त्वचा में पड़ने वालों दाग धब्बों की परेशानी भी दूर होती है।इससे हमारे चेहरे का निखार बढ़ता है।

आप अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए चने की दाल को रात के समय में दूध में भिगोकर रख दें।फिर अगली सुबह इसे पीस कर इसमें हल्दी, मलाई और गुलाबजल मिला कर पेस्ट बना लें।फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी प्रकार लगाएं और सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे छुडाकर साफ पानी से अपना चेहरा धो ले।

इससे हमारी त्वचा ऑयली होने से बचती है और साथ ही इससे चेहरे की त्वचा में होने वाले दाग धब्बों की परेशानी भी दूर होती है।आप अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए दही में शहद मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं।फिर कुछ देर लगाकर रखने के बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।

इससे चेहरे की त्वचा से कील—मुहांसो और दाग धब्बों की परेशानी दूर होती है।साथ ही इससे चेहरे की त्वचा में होने वानी टैनिंग की परेशानी भी दूर होती है जिससे हमारे चेहरे का निखार बढ़ता है और हमारा चेहरा बेहद आकर्षक दिखाई देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here