Skin Care: पका हुआ चावल दमकती त्वचा देता है, जरूर आजमाएं ये नुस्खा

0

आप सभी शायद इस प्रकार की कोरियाई सुंदरता जानते हैं। दुनिया भर की कई महिलाएं इन कोरियाई ब्यूटी टिप्स से सहमत हैं। उनका उपयोग करके, त्वचा पर एक अलग चमक दिखाई देती है। इससे ऐसा फर्क पड़ता है कि आप किसी के चेहरे से उम्र का अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

वास्तव में, यह बहुत मुश्किल है और ऐसा नहीं है कि, कोरियाई सौंदर्य उपचार में उम्र बढ़ने को छिपाने के लिए विभिन्न उत्पादों और उपचारों को लिया जाता है। लेकिन, यह केवल एक चीज का उपयोग करता है, जो हमारे प्रत्येक घर में आसानी से पाया जाता है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं चावल की, जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध है। हम भारतीय अपने नियमित आहार में चावल का सेवन करते हैं। अधिकांश लोगों का भोजन भोजन के बिना पूरा नहीं होता है। आपके घर में कई तरह के चावल बनाए जाते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि इसका उपयोग केवल भोजन तक ही सीमित नहीं है, आप इसे अपने बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा पर मौजूद धब्बे और धब्बे गायब हो जाएंगे। इसके अलावा, चावल आपके चेहरे पर सूखापन को कम करेगा और त्वचा को साफ करेगा। जिससे आपका चेहरा शानदार दिखेगा।

जानिए कैसे बनाएं चावल का फेस पैक:

कच्चे चावल को पानी से कम से कम दो से तीन बार धोना चाहिए और इसकी गंदगी को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। फिर चावल में पानी डालें और इसे पकाएं, जैसे आप आमतौर पर खाने के लिए चावल पकाते हैं। चावल को एक से दो सीटी में पकाया जाता है, फिर आँच बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर चावल को पीसकर पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट में कुछ बूंदें विटामिन ई तेल की मिलाएं। विटामिन ई तेल एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके कैन या पॉट में रखें और फ्रिज में रखें। अब नहा लें और शरीर पर लोशन की जगह इस पेस्ट का इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में आपको फर्क पता चल जाएगा। इसके दैनिक उपयोग से आपकी त्वचा को एक अलग चमक मिलेगी और त्वचा कोमल महसूस होगी।रूखी त्वचा के लिए घर पर बनाएं फेस पैक - Homemade Face Packs For Dry Skin in  Hindi

चावल का पानी भी है फायदेमंद

यदि बालों के झड़ने से बालों के विकास या अन्य समस्याएं नहीं होती हैं, तो चावल का पानी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को झड़ने से रोकता है। चावल में विटामिन बी, सी और ई होते हैं, जो बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं। सप्ताह में दो बार सिर धोने के बाद चावल के पानी का प्रयोग करें, कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here