Skin Care: किशोर लड़कियों के लिए त्वचा की देखभाल के लिए कुछ सुझाव

0

लड़कों और लड़कियों को अक्सर पिंपल्स और इसी तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है क्योंकि वे बड़े या छोटे हो जाते हैं। इसके पीछे कई कारण हैं। तनाव भी हार्मोन और तैलीय त्वचा में परिवर्तन का कारण बनता है। ऐसे में पीला चेहरा और पिंपल्स खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इसलिए, इस छोटी उम्र में भी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। तो आइए जानें त्वचा की देखभाल कैसे करें।लड़कियों की त्वचा के लिए टिप्स - Ladkiyon ki twacha ke liye tips

* सफाई –
दिन की शुरुआत में चेहरे को साफ करना आवश्यक है। किसी भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरा साफ करें। इस उम्र में त्वचा मुलायम होती है। चेहरे को धूल और गंदगी से साफ करने की जरूरत है। ताकि चेहरे पर मुंहासे न दिखाई दें।
* टोनिंग –

कम उम्र में, त्वचा को इन तीन चीजों के साथ देखभाल करने की आवश्यकता होती है। चाहे त्वचा तैलीय हो या सूखी। शुरुआत में टोनर से त्वचा को हाइड्रेट करें ताकि मुंहासों के कारण चेहरे के छिद्र बड़े न दिखें। इसके लिए हाई एल्कोहल टोनर की बजाय प्राकृतिक गुलाब जल जैसे टोनर का इस्तेमाल करें।

* मॉइस्चराइज़र –💄💋👄 तन: 20 सौंदर्य समस्याएं हर लड़की के चेहरे और उनके उपचार

त्वचा का खुरदरापन दूर करने और त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र आवश्यक है।
* सनस्क्रीन-
घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। चाहे सर्दी हो या गर्मी, सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाता है। सनस्क्रीन का उपयोग उन लोगों की तुलना में त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करता है जो सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं।💄💋👄 मेकअप: किशोरों + उत्पाद सिफारिशों के लिए सर्वश्रेष्ठ त्वचा देखभाल  युक्तियाँ

* घरेलू उपचार –

कई घरेलू उपचार हैं लेकिन सबसे फायदेमंद और विश्वसनीय उपचार है बेसन, दही, कच्चा दूध और विटामिन ई की गोली। एक कटोरे में यह सब मिलाएं, इस पैक को चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। महीने में एक या दो बार इस पैक का उपयोग करने से त्वचा में निखार और चमक आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here