Navratri colour list: नवरात्रि में नौ दिन पहनें इन रंगों के वस्त्र, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

0

आज यानी 17 अक्टूबर दिन शनिवार से शारदीय नवरात्रि आरंभ हो चुकी हैं नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा की नौ शक्तियों की पूजा को समर्पित होता हैं इन नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा होती हैं नवरात्रि में रंगों का भी खास महत्व होता हैं ऐसा कहा जाता है कि इन नौ दिनों के नौ रंग मां दुर्गा के हर एक रूप को समर्पित होते हैं वही अगर भक्तों को नवरात्रि में देवी मां दुर्गा की कृपा चाहिए तो कुछ खास रंगां के वस्त्र धारण कर पूजा करना जरूरी हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन रंगों के बारे में, तो आइए जानते हैं।

navratri worship

आपको बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती हैं इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करना अच्छा होता हैं पीला रंग धारण कर पूजा पाठ करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं नवरात्रि के दूसरे दिन ब्रह्माचारिणी की पूजा की जाती हैं मां ब्रह्माचारिणी को हरा रंग बहुत प्रिय होता हैं इसलिए इस दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती हैं इस दिन भूरे रंग के वस्त्र पहन कर मां की पूजा कर सकते हैं। चौथे दिन मां के कुष्मांडा रूप की पूजा होती हैं इनकी पूजा में नारंगी रंग शुभ माना जाता हैं नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती हैं इस दिन लाल रंग धारण करना अच्छा होता हैं।

सप्तमी के दिन कालरात्रि की पूजा के दौरान नीले रंग के वस्त्र धारण करना शुभ होता हैं आठवें दिन महागौरी की पूजा होती हैं इस दिन गुलाबी रंग पहनना शुभ माना गया हैं नवरत्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा आराधना की जाती हैं इस दिन बैंगनी रंग के वस्त्र धारण करना अच्छा माना जाता हैं इस रंग के वस्त्र पहनकर मां की पूजा करने से देवी मां प्रसन्न हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here