जर्मनी में हुआ साइबर हमला, मर्केल सहित कई नेताओं की जानकारी हुई लीक

0
677

जयपुर, जर्मनी में साइबर हमले की आशंका जताई जा रही है। जिसके चलते बताया जा रहा है कि चांसलर एंगेला मर्केल सहित कई नेताओं का डेटा लीक हुआ है। बताया जा रहा है कि साइबर अटैक का शिकार हुए लोगों की कॉन्टेक लिस्ट ट्वीटर पर शेयर कर दी गई है। इतना ही नहीं इन लोगों के साथ साथ पत्रकारों की जानकारी भी शेयर की है। हालंकि यह अभी तक सामने नहीं आय़ा है कि इस हमले के पीछे कौन जिम्मेदार है।

साथ ही अभी तक इस बात का आंकलन नहीं किया गया है कि इस हमले की वजह से कितना नुकसान हो हुआ है। जर्मनी में न्यायिक मामलों की मंत्री कैटरीना बारले के मुताबिक़ ये एक बेहद गंभीर हमला था। जिसके परिणाम बहुत घातक हो सकते हें। साथ ही उन्होने कहा है कि इस हमले के पीछे जो लोग है उन्होंने लोकतंत्र के साथ साथ हमारे विश्वास को भी डिगाने का प्रयास किया है।

जर्मन सरकार  की प्रवक्ता मार्टिना फिएट्ज़ ने मामले को लेकर कहा है कि चांसलर एंगेला मर्केल के ऑफ़िस से किसी भी तरह की संवेदनशील जानकारी इंटरनेट तक नहीं पहुंची है। लेकिन उन्होंने कहा है कि इससे सांसदों के साथ साथ सभी लोगों को अकाउंट प्रभावित हुए हैं। साथ ही उन्होंन यह भी कहा कि सरकार इस फैसले पर नहीं पहुंची है कि हैकर्स ने जो डेटा चुराया है वह कैसा डेटा था।

और इसमे कितनी संवेदऩशील जानकारी हो सकती है। मामले को लेकर एक मीडिया चैनल से बात करते हुए साइबर विशेषज्ञ ने बताया कि इस बात के क़यास लगाए जा रहे हैं कि हैकर्स ने ईमेल सॉफ़्टवेयर कि किसी कमीं की वजह से पासवर्ड हासिल कर लिए होंगें। हो सकता है कि सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लोगों ने एक समान पासवर्ड यूज किए हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here