तिल खजूर नारियल के लड्डू संक्रांति स्पेशल

तिल और खजूर  का सेवन सर्दियाँ  आते ही शुरू हो जाता है और जितनी सर्दी तेज़ होई है उतना ही इसका सेवन भी अच्छा लगता है । तिल और खजूर हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है

0
497

जयपुर । तिल और खजूर  का सेवन सर्दियाँ  आते ही शुरू हो जाता है और जितनी सर्दी तेज़ होई है उतना ही इसका सेवन भी अच्छा लगता है । तिल और खजूर हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है । इनका सेवा करने से अच्छा स्वास्थ्य और अच्छी सेहत हमको मिलती है ।

आज हम बात करने जा रह हैं खजूर और तिल के लड्डुओं के बारे मे , दोस्तों संक्रांति का पर्व है ऐसे में इस दिन  गुड तिल का सेवन बहुत ही शुभ  माना जाता है । ऐसे में यदि इन दोनों से मिली हुई एक डिश यदि हम आपसे शेयर करें और आप यदि उसको बना कर अपने प्रियजनों को परोसे तो बात ही कुछ और होगी । आइये आज हम आपसे शेयर करते हैं इस खास मौके पर कुछ खास ।

आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं तिल खजूर के लड्डुओं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस से जुड़ी खास रेसेपी । आइये बनाते हैं मिल कर तिल खजूर करे लड्डू ।

लड्डुओं के लिए सामाग्री :-

1 कप खजूर

½ नारियल

2 चम्मच घी

1 कटोरी काजू

1 कटोरी बादाम

1 कटोरी तिल

4 छोटी इलायची

बनाने का तरीका :- खजूर को धो कर सूखा लें । आइके बाद खजूर से बीज निकाल कर क्गोते टुकड़ों में काट लें । काजू , बादाम , नारियल को भी छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में बारीक पीस लें । कढ़ाई में तिल को डाल कर अच्छे से भून लें । अब तिल को ठंडा होने पर दरदरा पीस लें । कढ़ाई में घी डाल कर खजूर डाल कर पकाएन जब खजूर की नमी खत्म हो जाये तब नारियल पऔदर को मिला कर इसमें काजू बादाम और इलायची का पऔदर मिला दें । जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाये तब इसके लड्डू बना लें और इस खास मोके पर सर्व करें ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here