सेवा क्षेत्र का निर्यात अगस्त में 10 फीसदी बढ़ा

0
157

जयपुर। देश के सेवा क्षेत्र का निर्यात अगस्त के महीने में 10.4 फीसद बढ़कर 18.24 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है.

भारतीय रिजर्व बैंक की अनी आरबीआई की ओर से मंगलवार को जारी करेगा या आंकड़ों में यह बात बताई गई है. वही आपको बता दें कि 1 साल पहले यानी अगस्त के महीने में 2018 में सेवा निर्यात में 16.53 अरब डॉलर का हुआ था और इस साल जुलाई के महीने में यह 19.08 दिनों का हुआ था.

वही आपको बता दें कि आलोच्य अवधि में देश का सेवा आयोग 16 फीसद से बढ़कर 12 अरब डॉलर पहुंच चुका है वहीं 1 साल पहले की समान अवधि में यह 10.35 अरब डॉलर का था वही जुलाई में देश के करीब 12.83 अरब डॉलर का सेवा आयात हुआ था यह आंकड़े हालांकि ऐसा ही हैं.

आपको बता दें कि देश में इस वक्त आर्थिक सुस्ती का माहौल चल रहा है लेकिन सेवा क्षेत्र में निर्यात का बढ़ना एक अच्छी खबर के तौर पर सामने आता है लेकिन इसका असर इकोनॉमी पर और अर्थव्यवस्था पर कितना पड़ेगा यह भी एक देखने वाली बात होगी.

वहीं अर्थव्यवस्था की सुस्ती का हाल का अंदाजा इस तरीके से लगाया जा सकता है कि लगातार सभी एजेंसियों द्वारा भारत की अर्थव्यवस्था के गिरने की बात बताई जा रही है और सभी के द्वारा विकास दर को कम किया जा रहा है.

वही आपको बता दें कि तिमाही आधार पर भुगतान संतुलन का आंकड़ा आने पर सेवा आयात निर्यात के आंकड़ों को संशोधित भी किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here