अगले साल से जापान मे दौड़ेगी सेल्फ ड्राइविंग बसें, जानिए कैसी होगी ये बस

0
75

जयपुर। जापान इन दिनों अपनी सेल्फ ड्राइविंग बसों का परिक्षण कर रहा है। इसके लिए चीन के तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज कंपनी बाइडू ने जापान के सॉफ्ट बैंक की सहायक कंपनी एसबी ड्राइव से समझौता किया है। जानकारी के अनुसार, जापान मे ये बसें अगले साल यानी 2019 से चलाई जा सकती है।

आपको बता दें कि बाइडू और एसबी ड्राइव के बीच हुए समझौते के तहत बाइडू 10 सेल्फ ड्राइविंग बस एसबी को देगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किंग लोंग नाम की कंपनी के साथ मिलकर बाइडू ने अब तक ऐसी 100 बसें बना ली हैं।

जानकारी के अनुसार,  इस बस में ड्राइवर की ना ड्राइवर सीट,  ना ही स्टीयरिंग व्हील और ना ही पैडल दिया गया हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह इलेक्ट्रिक बस होगी और दो घंटा चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। यह 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकी इन बसों के लेकर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कई तरह की बातें कही जा रही है। एक ऑटो विशेषज्ञ के अनुसार, ये बसें हर परिस्थिति के अनुकूल नहीं है।

अपोलॉन्ग चौथे लेवल की ऑटोनोमस ड्राइविंग क्षमताओं के साथ आएगी। इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। पूरी तरह से ऑटोमैटिक होने के बावजूद यह हर परिस्थिति में काम नहीं कर सकती।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बाइडूऔर एसबी ड्राइव के साथ हुए इस समझौते की घोषणा बीजिंग में हुए बाइडू के वार्षिक एआई डेवलपर कॉन्फ्रेंस में की गई। इस दौरान बाइडू ने बस के सेल्फ ड्राइविंग प्लेटफॉर्म को अपडेट करने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here