देखिए 1947 की भारत पाक बटवारे की ये दुर्लभ तस्वीरें

0
166

जयपुर। आपकी जानकारी को लिए बता दें कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी का 72 वां जश्न मनाने जा रहा हैं। आपको याद दिला दें कि 15 अगस्त 1947 को भारत 200 साल अंग्रेजों की गुलामी करने तथा अत्याचार सहने के बाद आजाद हुआ था। आजादी के इस दिन को पुरे भारत में बड़े ही धुमधाम से मनाया जाता है। तथा इस दिन उन वीरों को याद किया जाता है। जीन्होंने भारत को आजादी दिलाने में अपना योगदान दिया था। तथा इसके लिए उन्होंने अपने प्राणों की बली तक दे दी थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेज 15 अगस्त 1947 का भारत को छोड़ तो गए थे। लेकिन जाते जाते ऐसा जख्म दे गए थे जो आज तक नहीं भर पाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजौं ने अखंड़ भारतवर्ष को टुकड़ो में बैट दिया था। तथा इस बंटबारे के बाद भारत में दंगे भड़क गए थे। तथा लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा था। आज हम आपके लिए भारत के बंटबारे के समय की कुछ दुर्लभ तस्वीरें लेकर आए हैं।

आपको बता दें कि 1947 में जब भारत को आजादी मिली थी। उसके बाद भारत पाक बटवारा हुआ था। जिसके परिणाम इतने भयानक थे आप सोच भी नही सकते। आपको बता दें कि बंटबारे के बाद चारों तरफ मौत तथा हाहाकर मच गया था।

1. जो लोग चलने में असमर्थ थे उन्हें उनके परिवार के सदस्य कुछ इस तरह उठाकर ले गए थे।
2. इस तस्वीर में देखिये इस परिवार की भारत के बेटबारे के बाद क्या हालत हो गयी थी।
3. इन तस्वीरों में आपको इन लोगों के चेहरों पर डर और परेशानी साफ साफ देख सकते है।
4. इस तस्वीर में देखिए भारत की आजादी का कड़वा सच।

5. इन तस्वीरों में देखिए भारत की आजादी तथा नए देश के जन्म के बाद अपनी जानें गंवाते लोग।
6.इस तस्वीर में देखिए नई सुबह का इंचजार करते लोग, जिन्हें यह भी पता नहीं है कि वे कल का सुरज देख पाएंगे या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here