Share Market: SEBI का बड़ा फैसला! 30 जून तक शेयर नहीं खरीद सकेंगे प्रमोटर

0

प्रमोटर और दूसर इनसाइटर एक अप्रैल से 30 जून तक अपनी कंपनियों के शेयर नहीं खरीद पाएंगे। इसकी वजह है कि इस बार कंपनियों को तिमाही नतीजों का एलान करने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है। कोरोना के प्रकोप के कारण ये निर्णय लिया गया है। ऐसे में सेबी ने प्रमोटर्स की उस मांग को खारीज कर दिया जिसके तहते वो चाहते थे कि उन्हें शेयर ट्रेडिंग में तय समय से ज्यादा के प्रतिबंद से छूट दी जाए।

सेबी ने शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों को मार्च तिमाही के परिणाम घोषित करने का वक्त बढ़ा दिया है। अब इसे एक महीने बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है। इसके चलते अब प्रमोटर 1 अप्रैल से लेकर नतीजों का ऐलान होने के 48 घंटे तक अपनी कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। दरअसल, प्रमोटरों को परिणाम घोषित होने के 48 घंटे बाद ही ट्रेंडिंग की छूट मिलती है।

सेबी के अनुसार, इनसाइडर और प्रमोटर्स के पास कंपनी के तिमाही और सालाना वित्तीय नतीजों का एक्सेस रहता है। अगर उन्हें नतीजे घोषित करने से पहले ट्रेंडिग की छूट दी जाए तो वे जानकारी को लकीच कर इनसाइडर ट्रेडिंग कर सकते हैं। पिछले साल तिमाही परिणामों से जुड़े नियमों को सख्त किया गया था। बताया गया है कि कई बड़ी कंपनियों के नतीजे स्टॉक एक्सचेंज से पहले ही लीक हो गए थे। बता दें कि देशभर में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। कोविड19 के प्रकोप के बीच सेबी ने तिमाही नतीजे घोषित करने के समय में छूट देते  हुए 30 जून तक आगे बढ़ाया गया है।

Read More…

ओमान से जयपुर लौटे शख्स से 25 को फैला कोरोना संक्रमण, ऐसे जुड़ती गई चेन

Covid19 Full Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 2000 के पार, अब तक 58 मौतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here