भुट्टे का आने वाला है सीजन जाम कर करें सेवन होती है कई परेशानियाँ दूर

भुट्टे का सेवन करना बहुत ही मजेदार होता ही । यह कच्ची मक्का भी कही जा सकती है । वैसे तो कॉर्न यानि मक्का आज के सामय में 12 महीने ही उपलब्ध होती है

0
56

जयपुर । भुट्टे का सेवन करना बहुत ही मजेदार होता ही । यह कच्ची मक्का भी कही जा सकती है । वैसे तो कॉर्न यानि मक्का आज के सामय में 12 महीने ही उपलब्ध होती है । इसका सेवन आप कभी भी कर सकते हैं । पीआर बात जब भुट्टे ही हो तो बारिश में ताजा भुट्टो की बात ही कुछ और होती है ।

यह हमको सिर्फ स्वाद भरा आनंद ही नही देता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए होता भी बहुत ही अच्छा है । जी हाँ यह बात शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगी की भुट्टे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है इसको आप  स्नेक्स के रूप में भी खा सकते हैं और यह आपको पोषण भी देता है ।

आज हम आपको भुट्टे के सेवन से जुड़ी कुछ बहुत ही बेहतरीन बात बताने जा रहे हैं जिसको जान कर अप हेरन रह जाएँगे । वैसे तो हर फल सब्जी ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही कमाल का काम करती है ।हमको बीमारियों से बचा कर रखती है पर भुट्टे का सेवन हमको कुछ बहुत हि गंभीर बीमारियों से बचा कर रखता है ।

मकई को आमतौर पर सब्जी माना जाता है लेकिन यह वास्तव में एक अनाज है, जो फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसे भुट्टा या मक्‍का या कॉर्न भी कहते हैं। पीले रंग का मक्का दुनिया भर में बहुत आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकई की किस्में कई अन्य रंगों जैसे लाल, नारंगी, बैंगनी, नीले, सफेद और यहां तक कि काले रंग में भी आता है ।

मक्का हमको कई बीमारियों से बचाने का ल्काम करता है । इसमें पाये जाने वाले पोशाक तत्व हमको अनेमिया ( खून की कमी ) शुगर की परेशानी, थकान , कमजोरी से बचाता है इतना ही नही यह हमारे लिए इम्यूनिटी पावर कू बढ़ाने का भी काम करता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here