वैज्ञानिको को कैंसर पर मिली बड़ी सफलता, शोधकर्ताओ ने दवाओं के मिश्रण से किया कैंसर रोकने का दावा

0

जयपुर।वर्तमान समय में कैंसर एक ऐसी बीमारी बनी हुई है जिसका इलाज शुरूआती तौर पर ही किया जाना संभव है और इसके बढ़ने के बाद व्यक्ति की मृत्यु होना लगभग तय हो जाता है।वैज्ञानिका लगातार कैंसर के इलाज को लेकर प्रयोग करते आ रहे है, जिसके बाद वैज्ञानिकों को कैंसर से मुकाबले की दिशा में बड़ी सफलता मिलती दिखाई दे रही है।वैज्ञानिको ने इस बात का दावा किया है कि दो दवाओं का एक ऐसा मिश्रण बनाया गया है जिससे कि कैंसर सेल्स या

कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जाना संभव है।इन दवाओं के इस मिश्रण से कैंसर के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सकता है।वैज्ञानिको की इस नई खोज के बारे में कैंसर सेल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि कैंसर सेल्स खास तरह के जीन म्यूटेशन को प्रेरित करती है और शरीर में कैंसर कोशिकाओं में लगातार वृद्धि करती है।

वैज्ञानिको के द्वारा बनाई गई इस मिश्रण की दवा के इस हर2 म्यूटेशन से वास्तव में एक नई दवा को लेकर प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाती है। कैंसर में प्रभावी मानी जा रही वैज्ञानिको के द्वारा बनाई जा रही दो दवाओ के मिश्रण वाली यह दवा

अभी परीक्षण के दौर में है। अमेरिका के साउथवेस्टर्न साइमंस कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने बताया कि बाजार में पहले से मौजूद एक दूसरी दवा भी कैंसर कोशिकाओं पर प्रभावी तौर पर असर करती है।

वैज्ञानिको ने इस बात का भी दावा किया है कि यह दवा शरीर में प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ा देती है और कैसर सेल्स का मुकाबला करने के साथ ही कैंसर के फैलाने को भी रोकने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here