विज्ञान ने आपके लिए ये अनोखे आविष्कार किए हैं, जानकर रह जाएंगे हैरान

0
90

जयपुर। इंसान ने विज्ञान के ज़रिए अपने जीवन को काफी आरामदायक और सुखमय बना लिया है। नहीं तो कहां पहले आदि मानव जानवरों को मारकर खाता था। वही अब शानदार रोबोट तकनीक के द्वारा अपने काम बड़ी आसानी से करवा रहा है। जी हां, वैज्ञानिक अपनी ज़िंदगी खपा देते हैं, हमें सुविधापूर्ण बनाने में। लेकिन आपको कई ऐसे अऩोखे आविष्कार पता ही नहीं होंगे जिन्हें विज्ञान ने हमारे दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए ईजाद किया है। तो आज हम आपको ऐसे ही हैरतअंगेज विज्ञान के अजब गजब आविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपका जीवन और भी सुखमय हो जाएगा।  

दो ढक्कन वाला टूथपेस्ट

खत्म हो चुके टूथपेस्ट से बचा कुचा पेस्ट निकालने में तो हम सब भारतीयों ने बचपन से ही पीएचडी कर रखी है। तभी तो ज्योंही टूथपेस्ट खत्म होता है उसका ऑपरेशन करके बेचारी ट्यूब का पोस्टमार्टम कर दिया जाता है। यह कारनाम दिखाने का सौभाग्य भी बेचारे कुंवारे और मध्यमवर्गीय समुदाय को ही मिल पाता है। ऐसे में इस समस्या का हल निकाल लिया गया है। हाल ही में एक कंपनी ने दो ढक्कन वाला टूथपेस्ट बनाया है। यह पेस्ट खत्म होने पर आपके लिये अंदर का बचा कुचा माल खुद ही पेश कर देगा।  

चाय के धब्बों से मिलेगी निजात

अक्सर चाय के धब्बों से हमारी शर्ट खराब हो जाया करती है। तो इस समस्या का हल भी खोज लिया गया है। एक ऐसा कप तैयार कर लिया गया है जो आपके होंठों और कप के बीच से निकलने वाली चाय की बूंदों को मेज पर जाने से रोक पाएगा। जी हां, यह कप चाय के दाग से आपको सुरक्षित रखेगा।

पासवर्ड वाला पेनड्राइव

सही सुना आपने, अब पासवर्ड वाली पेनड्राइव बना ली गई है। इस पेने ड्राइव में आपका डेटा पासवर्ड द्वारा सुरक्षित किया जा सकेगा। ताकि जब आपका दोस्त आपसे पेन ड्राइव उधार मांगे तो आपकी गोपनीय सूचना को कोई खतरा महसूस न हो। पासवर्ड कभी भी बदला जा सकेगा।

गरमा-गरम शीशा

जी हां, अक्सर सर्दियों में जब हम गर्म पानी से नहाते है तो बाथरूम के शीशे पूरी तरह से धुंध से ढक जाते हैं। लेकिन ये नए शीशे खुद में ही एक खास किस्म की गर्माहट लिए हुए है। तो अब बाथरूम में कितने ही गर्म पानी से नहा ले, भाप से शीशे धुंधले नहीं होंगे। विज्ञान के इन अजब गजब आविष्कारों से आपका जीवन पहले से ज्यादा शानदार हो पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here