फाइनेंशियल प्लानिंग /आय का 40 फीसदी हिस्सा बचाती है युवा पीढ़ी, निवेश के लिए म्युचुअल फंड है पहली पसंद

0
109

जयपुर। बचत और निवेश की बातें समझने में अक्सर लोगों की पूरी जिंदगी निकल जाती है लेकिन आज नहीं पीढ़ी इस मामले में कई हैं आगे नजर आ रही है.

हाल ही में एक सर्वे के अनुसार जानकारी के सामने यह कि नई पीढ़ी इस मामले में आगे है देश के मिलेनियल्स और युवा प्रोफेशनल्स बचत और निवेश को लेकर बेहद गंभीर बताए जाते हैं और यही वजह है कि वह अपनी आय का तकरीबन 40 फीसद तक सेव कर रहे हैं बैंक बाजार की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे बचत करने का राष्ट्रीय औसत 38% रहा है.

वही आपको बता दें कि रिजर्व बैंक का डाटा बताता है कि भारतीय परिवारों में औसत बचत 2017 18 में जीडीपी का 17.2% रहा जबकि साल 2011 12 में यह करीब 23.6 फीसद का था.

सर्वे में जानकारी के मुताबिक युवा पीढ़ी अपनी जिंदगी के उद्देश्य और लक्ष्य को लेकर साफ दिखाई देती है उन्हें पता है कि किस उम्र तक उन्हें क्या करना है और उसके लिए पैसों का इंतजाम किस प्रकार से होगा वहीं बताया जा रहा है कि तकरीबन 86.9 फीसद युवा जानते हैं कि जिंदगी को कैसे मैनेज करना है.

 

वही आपको बता दें कि जो युवा जल्दी नौकरी शुरू कर देते हैं फिर लाइव स्टार पर जमकर खर्च करते हैं हनीमूनर्स का यह पहला लक्ष्य मकान खरीदना होता है और इसके बाद वे फौरन वेकेशन पर जाने के लिए धन जुटा ते हैं वहीं वेल्थ वॉरियर्स के लिए अपने रिलेशनशिप बच्चों की पढ़ाई और घरेलू खर्च सबसे अहम इस सर्वे के जरिए सामने है वही क्रमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक निवेश के लिए युवाओं की पहली पसंद इक्विटी और इक्विटी आधार इंस्ट्रुमेंट्स होते हैं जिसमें वह म्यूचुअल फंड के जरिए पैसा लगाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

वहीं जब बात अर्ली 24 की हो तो मनी मरसिया वेल्थ वेरियस की तीनों की तरह युवा पीढ़ी बढ़िया कार मकान खरीदने जिंदगी में ऐसे बताने के लिए रिटायरमेंट फंड बनाने और इमरजेंसी से निपटने के लिए फंड को तैयार करने के उद्देश्य से बचत करते हैं वही एचएसबीसी का सर्वे बताता है कि युवा पीढ़ी अपने रिटायरमेंट को लेकर सही बचत कर रही है जबकि 60 साल से अधिक उम्र के 22 और 50 से 7 साल के बीच की उम्र के 14 फीसद लोग रिटायरमेंट के लिए सेविंग नहीं कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here