इन गानों को कोरियोग्राफ करके सरोज खान बनी बॉलीवुड की टॉप कोरियोग्राफर

0

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान अब हमारे बीच नहीं रही है। बीती देर रात ही सरोज खान के निधन हुआ। सरोज खान का निधन 71 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ है। आज कोरियोग्राफर सरोज खान हमारे बीच तो नहीं रही है लेकिन उनके द्वारा कोरियोग्राफ किए गए गाने से वो अपने पीछे एक विरासत के तौर पर छोड़कर चली गई है। आज हम आपको अपने इस लेख में सरोज खान के द्वारा कोरियोग्राफ किए गए गानों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने उनको बॉलीवुड इंडस्ट्री का टॉप कोरियोग्राफर बनाया है।

एक दो तीन
साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म तेजाब का सुपरहिट सॉन्ग एक दो तीन को कोरियोग्राफ किया था। जिसको बॉलीवुड की धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था। इस गाने में उनके डांस स्टेप ने लोगों को काफी ज्यादा प्रभावित किया था। सिर्फ इतना ही एक दो तीन गाने के लिए सरोज खान को अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

हमको आज कल है इंतजार
फिल्म सैलाब का मशहूर गाना ‘हमको आजकल है इंतजार’ को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ये अपने समय का सबसे हिट गाना है। इस गाने को भी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था। ये फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी।

किसी के हाथ ना आएगी ये लड़की
फिल्म चालबाज का मशहूर गाना किसी के हाथ ना आएगी ये लड़की में सरोज खान ने उस वक्त की बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्री रही श्रीदेवी को कोरियोग्राफ किया था। इसके लिए सरोज को अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। ये फिल्म साल 1990 में रिलीज हुई थी जो की एक सुपरहिट फिल्म थी।

धक धक करने लगा
साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म खलनायक के मशहूर गाने धक धक करने लगा को भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था। गाने में माधुरी दीक्षित के डांस स्टेप ने लोगों को उनका दिवाना बना दिया था। यहीं कारण है कि आज माधुरी दीक्षित को बॉलीवुड की धक धक गर्ल भी कहा जाता है। हालां​कि ये श्रेय सरोज खान की बेहतरीन कोरियोग्राफ को जाता है।

डोला रे डोला
संजय लीला भंसाली की फिल्म का मशहूर गाना डोला रे डोला को तो कोई नहीं भूल सकता है। इस गाने को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था जिसमे उन्होंने माधुरी और ऐश्वर्या राय बच्चन को अपने इशारों पर नचाया था। इस गाने के बेेहतरीन डांस स्टेप को सरोज खान के ​अलावा और कोई नहीं करवा सकता।

मार डाला
देवदास फिल्म का दूसरा गाना मार डाला को भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया। उन्होंने ऐसे ऐसे डांस स्टेप इस गाने के लिए दिए जिसे देखकर कई लोग हैरान हो गए। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने भी उनके हर एक डांस स्टेप और अदा को बखूबी फिल्माया जो आज माधुरी के टॉप डांस फार्म से एक है।

बरसो रे मेघा मेघा
फिल्म गुरू का मशहूर गाना बरसो रे मेघा मेघा को भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया है। इस गाने में उनका एक अलग ही हुनर दिखाई दिया था। बरसो रे मेघा मेघा को ऐश्वर्या राय पर फिल्माया गया था।

​नींबूड़ा नींबूड़ा
संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम का मशहूर डांस सॉन्ग नींबूड़ा नींबूड़ा को भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था और ऐश्वर्या राय बच्चन पर फिल्माया गया था। आज भी ये गाना डांस सॉन्ग की लिस्ट में टॉप पर आता है। वहीं ऐश्वर्या ने भी सरोज के स्टेप को बखूबी निभाया था।

ये गाने सरोज खान के करियर के ऐसे गाने है जिसके लिए हमेशा उनको याद किया जाएगा भले ही वो आज हमारे बीच नहीं रही।

लॉकडाउन के समय इन बॉलीवुड सेलेब्स ने लोगोें को दिए घर बैठे फिटनेस टिप्स

लॉकडाउन में इन स्टार्स का दिखा सिबलिंग गोल्स

अमिताभ बच्चन को पसंद आया बेटे अभिषेक की सीरीज ब्रीद 2 का ट्रेलर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here