सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 20 स्टार्ट-अप का कर रही है मार्गदर्शन

0
65

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने बताया है कि उसने देश में स्थानीय उद्यमियों के स्थायी विकास को बढ़ावा देने और स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बैंगलोर (आईआईआईटी-बी) के साथ साझेदारी में बेंगलुरु में ग्लोबल स्टार्टअप एक्सेलरेशन प्रोग्राम का आयोजन किया है। इसके तहत 20 स्टार्ट-अप्स का मार्गदर्शन किया जा रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कोरिया में सैमसंग के वैश्विक मुख्यालय के 31 कर्मचारी और आईआईआईटी-बी के पांच छात्र सैमसंग के एम्प्लॉयी वॉलंटियर प्रोग्राम के तहत पिछले दो महीनों से 20 चुने गए स्टार्ट-अप का मार्गदर्शन कर रहे हैं। ये वॉलंटियर अपनी छुट्टियों का इस्तेमाल इस प्रोग्राम के लिए कर रहे हैं।

बयान में कहा गया कि स्टार्ट-अप्स और उनके मेंटर आईआईआईटी-बी में 5 दिन के बूटकैम्प में 6 अगस्त से हिस्सा ले रहे हैं और उत्पादों और सेवाओं के विकास में स्टार्ट-अप्स के सामने आने वाली चुनौतियों एवं समस्याओं को समझने का प्रयास कर रहे हैं।

स्टार्ट-अप्स और उनके मेंटर ने 9 अगस्त को आईआईआईटी-बी में मौजूद कई वेंचर कैपिटल फर्म के सामने अपने बिजनेस मॉडल प्रस्तुत किए। 10 अगस्त को इन स्टार्ट-अप ने एक पैनल के समक्ष अपनी प्रेजेन्टेशन्स पेश की। पैनल में सैमसंग आर एंड डी इन्स्टीट्यूट के मुख्य तकनीकी अधिकारी डॉ आलोकनाथ डे, आईआईआईटी-बी में आउटरीच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डी. वी. जगदीश और दो वेंचर फंड्स के प्रतिनिधि शामिल थे।

कम्पोजिट पेपर हनीकॉम्ब पैनल्स से बने रेडी टू असेम्बल और अफोर्डेबल होम्स उपलब्ध कराने वाली स्टार्ट अप हैक्सप्रेशन्स को ग्लोबल स्टार्टअप एक्सेलरेशन प्रोग्राम का विजेता घोषित किया गया और 2,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया।

डेटा के रनटाइम एनक्रिप्शन और प्राइवेसी इंजीनियरिंग में काम करने वाले जिरोह लैब्स को पहला रनरअप घोषित किया गया और उन्हें 1,50,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं युवाओं के लिए मोबाइल माइक्रो कार्ड आधारित बिजनेस मॉडल पेश करने वाले ओली क्रेडिट को दूसरा रनरअप घोषित किया गया और 1,00,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बुजुर्गों के लिए प्रिवेन्टिव और वैलनेस सेवाएं उपलब्ध कराने वाले सोशल एंटरप्राइज गैरिएट्रिक केयर नेटवर्क और हाइपरलोकल दवाओं और वेलनेस प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए बनाए गए मोबाइल एप ब्राउन पैकेट को दो महीने की मेंटरिंग प्रक्रिया के दौरान सबसे ज्यादा सुधार करने के लिए बेस्ट इम्प्रूवमेन्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

गैरिएट्रिक केयर नेटवर्क को बेस्ट पोटेन्शियल अवॉर्ड भी दिया गया। यह पुरस्कार स्टारटून लैब्स के सुसुरला वीएस सुरेश को भी दिया गया, जो फिजियोथेरेपिस्ट के लिए ऐसे सॉल्यूशन उपलब्ध कराती है, जिससे मरीजों की रिकवरी मोबिलिटी और मांसपेशियों की ताकत को सही रूप में मापा जा सके।

बेस्ट सोशल इम्पैक्ट अवॉर्ड अविदिया लैब्स को दिया गया जो ऑगमेन्टेड रिएल्टी एवं वर्चुअल रिएल्टी के माध्यम से स्कूलों को लर्निग का इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं।

बेंगलुरु स्थित सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट के मुख्य तकनीकी अधिकारी डॉ. आलोकनाथ डे ने कहा, “हम युवाओं को प्रोत्साहित कर इनोवेशन को बढ़ावा देना चाहते हैं। ग्लोबल स्टार्ट-अप एक्सेलरेशन प्रोग्राम के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों से हमारे विशेषज्ञ और इंजीनियर शुरुआती दौर में स्थानीय उद्यमियों के स्थायी विकास में मदद करने के लिए वॉलंटियर कर रहे हैं।”

2010 के बाद से 43 देशों के करीब 1500 कर्मचारी इस प्रोग्राम के साथ जुड़ चुके हैं। इस साल सैमसंग स्थानीय उद्यमियों पर फोकस कर रहा है और उनके कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है।

इस प्रोग्राम का संचालन इंडोनेशिया, मलेशिया, भारत, और दक्षिण अफ्रीका में जुलाई से सितम्बर के बीच 80 चुने गए स्टार्ट-अप्स के साथ किया जा रहा है। चार देशों के विजेताओं में से पांच स्टार्ट-अप्स को कोरिया में सैमसंग के मुख्यालय में आमंत्रित किया जाएगा।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here