नवरात्रि के फलाहार में आज बनाएं समा के चावल का डोसा और नारियल की चटनी

0
559

जयपुर। नवरात्रि का पूरा दिन व्रत करने के बाद रात को कुछ चटपटा खाने को मिल जाएं तो मन बेहद प्रसन्न होता है। ऐसे में रोज एक सा खाना खा के बोर हो जाते हैं लेकिन फिर समस्या आती है की आज क्या बनाएं इसके लिए आज हम नवरात्रि के फलाहार में समा का डोसा बनाने की विधि के बारे मे बता रहें है।

समा के चावल की खीर और खिचड़ी तो अक्सर हम बनाते है लेकिन कुछ नया ट्राई करने के लिए  समा का दोसा बनाएं जो खाने में स्वादिष्ट होता है। इसको नारियल की चटनी के साथ खाएं।

सामग्री

समा के चावल – 1 कप

सिंघाड़े का आटा – ½ कप

घी – 2 टेबल स्पून

सेंधा नमक – ½ छोटी चम्मच

साबुत काली मिर्च – ¼ छोटी चम्मच

हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

ताजा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ

दही – ½ कप

सैंधा नमक – ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

काली मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच

तिल – 1 छोटी चम्मच

घी – 1 छोटी चम्मच

डोसा बनाने की विधि

समा के चावल को धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद बचा पानी निका कर मिक्सर में  डालकर पीस लीजिए। इसको डोसे के बेटर जैसा बनाएं। चावल के पेस्ट को कटोरे में निकाल कर इसमें सिंघाड़े का आटा मिलाइए अगर बैटर गाढ़ा लग रहा है तो इसमें पानी डाल कर दोसे के जैसा बना लें। बैटर में सैंधा नमक, काली मिर्च, और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिला लें। इसके बाद इसे 15-20 मिनिट के लिए ढककर रखें जिससे बेटर सही से तैयार हो जाएं।

दूसरी ओर नारियल, दही, सैंधा नमक, काली मिर्च मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें। अब इस पेस्ट को प्याले में निकालें। अब चटनी में तड़का लगाने के लिए पैन में घी डालकर गरम करें, गरम घी में तिल डालकर, हल्का सा भून ले इसके बाद तड़के को चटनी में डालें। नारियल की चटनी बनकर तैयार करें।

चटनी तैयार होने के बाद अब डोसा बनाने के लिए तवे को गरम कर उसमें  घी लगाकर चिकना करें इसके बाद 1-1.5 चम्‍मच बैटर डालकर पतला दोसा तवे में फैलाए इसके बाद  थोड़ा-थोड़ा घी दोसे के चारों ओर फैलाए। दोसे की निचली सतह को हल्का ब्राउन होने तक सिकने दें।

डोसे के निचली सतह के सिकने के बाद उसे पलट लें और दूसरी ओर भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेके। दोसा तैयार है अब इसे प्लेट से उतार लें। अब इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here