किसी मिसाल से कम नहीं ‘साहब’ दिलीप कुमार की सेवा में जुटी सायरा बानों की जिंदगी

0
101

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब की तबीयत इन दिनों काफी नासाज चल रही है। जिसके लिए उन्हें हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था हालांकि अब वो ठीक है। दिन रात उनकी सेवा में लगी पत्नी सायरा बानो ने इस बात की जानकारी दी कि, दिलीप साहब को निमोनिया हुआ है, उनकी सेहत में सुधार हो रहा है और वह जल्द अस्पताल से डिस्चार्ज हो जाएंगे। सायरा बानों आज उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जो एक पूरी पीढ़ी को लगातार प्रेरित करती है। इन दिनों वो अपने बीमार और बुजुर्ग पति वेटरन अभिनेता दिलीप कुमार की सेवा में लगीं रहती है। इस पर सायरा बानो अक्सर ये कती हुई सुनी गयी हैं कि, “मैं साहब की दीवानी हूं”। आपको बता दें कि दिलीप कुमार को साहब भी कहते हैं।

एक बार एक बातचीत में सायरा बानों ने कहा था कि, जब वो बारह साल की थी तब दो ही सपने थे एक तो यह कि वो अपनी मां के जैसी बनना चाहती थीं और दूसरी वो मिसेज दिलीप कुमार बनना चाहती थीं। उस वक्त अभिनेता राजेन्द्र कुमार को जुबिली कुमार के नाम से लोग जानते थे। सायर उनपर फिदा हो गई थी जबकि वो तीन बच्चों के पिता थे। ऐसे में मां नसीम को उनपर गुस्सा आ गया। नसीम ने अपने पड़ोसी दिलीप कुमार की मदद ली। दिलीप कुमार ने सायरा बानो को समझाया। तब सायरा ने पलटकर दिलीप कुमार से कहा कि, क्या वे उससे शादी करेंगे? इसका जवाब ​दिलीप कुमार के उस वक्त नहीं था। लेकिन शायद समय को कुछ और ही मंजूर था दोनों की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई थी। उस वक्त सायर 25 साल की और दिलीज 44 साल के थे।

शादी के बाद भी सायरा बानों ने फिल्मों से दूरी नहीं बनाई है कई फिल्में करती रही। फिल्म पड़ोसन ने उन्हें दर्शकों के बीच काफी ज्यादा मशहूर बना दिया था। इसके बाद सायरा ने गोपी, सगीना, बैराग जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया।

वैसे दिलीप कुमार और सायरा बानो की जिंदगी एक मिसाल है। इस वक्त वो दिलीज साहब की तीमारदारी में लगी हुई है। वो उनकी आवाज भी हैं और धड़कन।dilip-kumar-with-this-actress 2

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here