आज ही के दिन शाहजाह में कंगारूओं के खिलाफ तेंदुलकर का आया था तूफान

0
583

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी रहे हैं और उनके नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं । पर हम यहां सचिन की यादगार पारी के बारे में बता रहे हैं जो 21साल पहले उन्होंने शारजाह में खेली थी । उस वक्त कंगारूओं के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने तूफान ला दिया था और गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ा कर रख दी थीं। दरअसल 1998 में शाहजाह में भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच कोका कोला कप खेला जा रहा था ।

इस टूर्नामेंट में ऐसी स्थिति बन गई थी जब भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग मैच जीतना जरूरी हो गया था। 22 अप्रैल 1998 को खेले गए आखिरी लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने माइकल बेवन के शतक(101) के सहारे भारतीय टीम के सामने 285 रन की चुनौती रखी।

जबकि न्यूजीलैंड को रन रेट के आधार पर पीछे छोड़ते हुए फाइनल के लिए भारत को 46 ओवर में 276 रन बनाने थे। भारत की पारी की शुरुआत तेंदुलकर और गांगुली ने की ।पर39 के स्कोर तक यह जोड़ी टूट गई। इस दौरान उन्हें नयन मोगिंया (35) और अजहरूद्दीन (14) की पारी की मदद भी मिली।

सचिन ने इस मुकाबले में 131 गेंदो में 143 रन की तूफानी खेलकर कंगारूओं के होश उड़ाए। उन्होंने 9 चौके और 5 छक्के जड़े। हालांकि तेंदुलकर की इस पारी के बाद भी भारत हार गया था लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर उसे फाइनल में जगह मिल गई थी।यही नहीं इसके बाद 24 अप्रैल 1998 को कोका कोला कप के फाइनल में सचिन ने  ऑस्ट्रेलिया की फिर धज्जियां उड़ाईथीं । उन्होंने 134 रन बनाते हुए जीत दिलाई थी।यह उनके बैक टू बैक शतक रहे  इससे हर  कोई चकित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here