अमेरिकी अलगाव के बावजूद ईरान परमाणु संधि पर रूस और फ्रांस ने जताई प्रतिबद्धता

0
62

जयपुर। ईरान परमाणु संधि से अमेरिकी अलगाव के बाद भी अन्य देशों ने अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। खबरों की मानें तो, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों ने ईरना परमाणु संधि से जुडे रहने की प्रतिबद्धताओं को दोहराया है। मंगलवार को दोनों नेताओं ने कहा कि अमेरिका के ईरान परमाणु समझौते से हटने के बाद भी दोनों देश संधि से इसी प्रकार जुडे रहेंगे।

मीडिया रिपोर्टस् में क्रेमलिन के हवाले से बताया कि दोनों नताओं ने फोनेटिक संपर्क साधकर ईरान परमाणु समझौते और संबंधित घटनाक्रमों पर बातचीत की। क्रेमलिन ने यह भी बताया कि “दोनों नेताओं ने ईरान परमाणु समझौते का पालन करने की रूस और फ्रांस की प्रतिबद्धताओं को दोहराया। क्रेमलिन के अनुसार, फोनेटिक वार्ता के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पेरिस आतंकी हमले पर संबेदना व्यक्त की।

दोनों नेताओं के संयुक्त बयान के मुताबिक, रूस और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने आपस में 24-25 मई को फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैंक्रों की आगामी रूस दौरे की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की। इसी के साथ अंतर्राष्ट्रीय और  द्विपक्षीय मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत और एजेंडे पर भी ध्यान केंद्रित हुआ। खबरों की मानें तो दोनों नेताओं ने आपस में सीरिया संघर्ष और उसकी वर्तमन स्थिति पर भी चर्चा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here