रुपया अपनी सही कीमत के करीब : विशेषज्ञ

0
79

रुपया अपनी सही कीमत के करीब पहुंच रहा है और अब इसके आगे गिरने की ज्यादा संभावना नहीं है। हालांकि यह नीतिगत हस्तक्षेप का सही वक्त है, ताकि नकारात्मक भावनाओं को रोका जा सके। विशेषज्ञों ने शनिवार को यह बात कही। यस बैंक की समूह अध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री सुभदा राव ने कहा, “उचित मूल्य संगणना के मुताबिक, रुपया वर्तमान में अपनी सही कीमत के करीब पहुंच रहा है। यहां से आगे गिरने की संभावना कम है।”

रुपया शुक्रवार को 34 पैसे के सुधार के साथ 71.85 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इसके पिछले दिन रुपया ग्रीनबैक पर 72.19 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था। उन्होंने हालांकि कहा कि नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है, ताकि ‘नकारात्मक भावनाओं’ को रोका जा सके।’

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के भारत, नेपाल, भूटान के वरिष्ठ रेसिडेंट प्रतिनिधि एंडरेस डब्ल्यू बूअर ने कहा कि आकलन के मुताबिक, “रुपये की विनिमय दर इसकी वास्तविक क्षमता के समकक्ष ही है।”

बैंक द्वारा किए गए अध्ययन का हवाला देते हुए राव ने कहा कि रियल इफेक्टिव एक्सचेंज दर (आरईईआर) के आधार पर भारतीय रुपये का मूल्य वास्तविक स्तर पर ही है, जहां इसे होना चाहिए था।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here