रोयल एनफील्ड बंद कर सकती है अपनी इस फेमस बाइक्स का प्रोड्क्शन बंद

0

जयपुर। अगले साल से भारत में बीएस सिक्स नॉर्म्स लागू हो जायेंगे। जिनकी वजह से कई निर्माताओं को अपने वाहनों को बंद करना पड जायेगा। इसी प्रक्रिया के एक उदाहरण के रुप में भारत की प्रीमियम बाइक निर्माता कंपनी रोयल एनफील्ड से जडी एक खबर काफी प्रचलित हो रही है।

खबरों की मानें तो अगले साल से लागू हो रहे बीएस सिक्स मानकों के कारण दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Royal Enfield घरेलू बाजार के लिए अपनी 500cc बाइक्स का उत्पादन रोक सकती है। कंपनी ऐसा इसलिए कर सकती है, क्योंकी बाजार दृष्टी से इस बाइक के इंजन का बीएस सिक्स मानक में अपग्रेड कंपनी के पक्ष में नहीं जायेगा।

घरेलू बाजार के लिए बीएस सिक्स इंजन में अपग्रएड की उच्च लागत के कारण ऐसा होने की संभावना है। कंपनी अपनी 350cc रेंज की मोटरसाइकिलों को बीएस सिक्स मॉडलों में भी जारी रखेगी, जो मजबूत मांग को जारी रखे हुए है।

इस बीच कंपनी की योजना एक नए पावरट्रेन के साथ 350cc सेगमेंट को बहाल करने की है, हालांकी निर्यात बाजारों के लिए 500cc मोटरसाइकिल ब्रांड की मांग भारत में तेजी से बढ़ी थी, क्योंकि 2009 में एक नए हल्के यूनिट निर्माण इंजन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इन्हें फिर से लॉन्च किया गया था। मगर बीएस सिक्स मानकों के लागू होने के बाद इनका भविष्य निश्चित रुप से खतरे में है।

गौरतलब है कि कंपनी अगर ऐसा करती है तो ये उन बाइक लवर्स के लिए काफी दर्द भरा होगा जो रोयल एनफील्ड बाइक्स के लिए दीवाने है और दमदार बाइक के लिए हमेशा तैयार रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here