Road Safty Week: सीट बेल्ट ना लगाने से देश में हर साल 26,896 लोगों की मौत

0
221

जयपुर। देश में इस वक्त रोड सेफ्टी वीक चल रहा है और इसके लिए सरकार और पुलिस प्रशासन देश के लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में समझा रही और बता रही कि किस तरीके से सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करके वह अपनी जान और दूसरों की जान बचा सकते हैं वही आपको इसी के बीच में बताते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे चौंकाने वाले आंकड़े बताएंगे जिससे हमारे देश में केवल 7% लोग ही ऐसे हैं जो सीट बेल्ट बैंकर गाड़ी चलाते हैं इसके अलावा हैरानी की बात यह है कि 70 लोगों को यह पता है कि रियल उपलब्ध है.

आपको बता दें कि यह बातें सभी हाल ही में जारी किए गए निशान सेव लाइफ फाउंडेशन की सर्वे रिपोर्ट में साबित हुई है और सामने आई है आंकड़ों के अनुसार अकेले वर्ष 2017 में ही सीट बेल्ट ना लगाने के कारण भारत में करीब 27000 लोगों की मौत हुई है. वहीं 2016 के मुकाबले सब 2017 में मारे गए लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रही है.

आपको बता दें कि 2017 में सरकारी आंकड़ों के अनुसार सीट बेल्ट का उपयोग न करने के कारण करीब 16870 यात्रियों की मौत हुई थी वही और 31421 यात्री घायल हो गए थे जबकि सीट बेल्ट ना पहनने के कारण मारे के ड्राइवरों की संख्या कुल 10,020 थी.

आपको बता दें कि इस पहल के माध्यम से लोगों को जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कहा जाता है इसके अलावा हेयर बेल्ट पहनने के इस्तेमाल के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है शिव लाइफ फाउंडेशन और सांप के साथ सारिक समझदारी इसी दिशा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम कदम बताया जाता है वही अभियान की पहली प्रवक्ता के तहत करीब 12 शहरों में 240 स्कूलों में करीब 20,000 से अधिक बच्चों तक की बात पहुंचाई जाएगी और उन्हें सुरक्षा के नियम के नियमों के बारे में बताया जाएगा और लोगों को जागरुक किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here