चावल के पानी जो कर देगा आपके बालों की परेशानी को हल

चावल का पानी हम ज़्यादातर फेक देते हैं शायद ही कोई ऐसा होगा जो चावल बनने पर उस पानी को बचा कर रखता है चावल का पानी बहुत ही कमाल की चीज़ है

0
184

जयपुर । चावल का पानी हम ज़्यादातर फेक देते हैं शायद ही कोई ऐसा होगा जो चावल बनने पर उस पानी को बचा कर रखता है चावल का पानी बहुत ही कमाल की चीज़ है यह बात बहुत कम लोगों को पता है , च्वल में स्टार्च पाया जाता है और यह स्टार्च मोटापा और डायबिटीज़ को बढ़ावा देता है इसलिए इसको फ़ैकना ही लोग सही समझते है पर ष्यद आपको नही पता की यह बहुत फाइदा करता है ।

चावल का पानी हमारे कपड़ों पर कल्फ लगाने में बहुत काम आता है पहले के समय में  इस पानी को ही कपड़ों पर कल्फ लगा कर कडक करने के काम में लिया जाता था यह स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है , च्वल का पानी और बी कई सारे काम करता है आज हम बात कर रहे हैं की कैसे यह पानी आपके बालों से जुड़ी कुछ परेशानियों को बहुत ही आसानी से दूर कर देगा आइये जानते हैं इस बारे में ।

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते या टूटते हैं, तो अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बनी रहे।बालों का बहुत ही आसानी से टूट जाना  अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होता है। बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए इस स्टार्च  में रोजमैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे असेंशियल ऑयल्स मिलाएं और फिर इसको बालों में लगाएँ ।

अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो चावल का पानी लगाएँ इस समस्या बचाव के लिए यह फायदेमंद होगा। बालों से रूसी हटाने के लिए चावल के पानी  में थोड़ा शिकाकाई पाउडर मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद साफ पानी से बाल धोएं, रूसी दूर हो जाएगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here