बहाल हो रही Chinese economy विश्व के लिए अच्छी खबर

0

चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 15 सितंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस अगस्त में कोविड-19 महामारी और बाढ़ के प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद चीन के मुख्य आर्थिक सूचकांक स्थिरता से बहाल हो रहे हैं और अधिक सकारात्मक नजर आ रहे हैं। चीनी अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली पूरे विश्व के लिए एक अच्छी खबर भी है । इस अगस्त में चीनी उद्योग का संवर्धन मूल्य पिछले साल की समान अवधि से 5.6 प्रतिशत बढ़ा और सेवा उद्योग के उत्पादन सूचकांक में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी आयी । सामाजिक उपभोग वस्तुओं की फुटकर ब्रिक्री की कुल राशि पिछले साल से 0.5 प्रतिशत बढ़ी, जो इस साल में पहली बार सकारात्मक रही। इसके अलावा इस अगस्त में अचल संपत्ति में पूंजी निवेश की वृद्धि दर भी सकारात्मक के करीब हो रही है। वाल स्ट्रीट अखबार ने बताया कि इस अगस्त में चीन के उद्योग और उपभोग के आंकड़े अनुमान से बेहतर हैं।

म्यूजिक वीडियो में अभिनेत्री हिना खान संग नजर आएंगे Dheeraj Dhupar

उल्लेखनीय बात है कि इस अगस्त में उच्च तकनीक विनिर्माण उद्योग की वृद्धि दर समग्र वृद्धि से अधिक तेज हुई। रोबोट, स्मार्ट वाच, नयी ऊर्जा वाली गाड़ी जैसे नये उत्पादों में तेज गति बनी हुई है। इस से जाहिर है कि चीनी आर्थिक वृद्धि में नयी प्रेरणात्मक शक्ति मजबूत हो रही है।

उधर इस अगस्त में चीन के आयात निर्यात में 6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई और विदेशी पूंजी के वास्तविक प्रयोग में 18.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इस सबने चीन के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोहरे चक्र के विकास के लिए मजबूत आधार तैयार किया है।

हालांकि चीनी अर्थव्यवस्था के सामने गंभीर चुनौतियां मौजूद हैं, जैसे जटिल अंतरराष्ट्रीय स्थिति, कोविड-19 महामारी के फैलाव और घरेलू ढांचागत सवाल और इत्यादि। लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली तय है, जो विश्व अर्थव्यवस्था में स्थिरता की शक्ति है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

 

SHARE
Previous articleEngland vs Australia 3rd ODI: इंग्लैंड के खिलाफ Michael stark ने बरपाया कहर, बड़े रिकॉर्ड से चूके
Next articleरिद्धिमा के जन्मदिन पर डांस करते दिखे Ranbir, Alia, Kareena
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here