रिसर्च – इस तकनीक से पता चलेगा, कितने साल की है आपकी जिंदगी, जानिए

0
268

जयपुर, दुनिया मे कई बार इंटरनेट पर ऐसे ऐसे एप आए है। जो इंसान की जिंदगी के बार मे बताते रहते हैं। और कई तरह के पूर्वानुमान भी लगाते रहते है। लोगों की इस दिलचस्पी को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक शोध किया है। जिसमे इंसान के डीएनए के विश्लेषण करके यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह इंसान कब मर जाएगा।

वैज्ञानिकों का यह प्रयास काफी हद तक सक्सेज की तरफ भी बढ़ता दिखाई दे रहा है। ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध को किया है। जहां इंसान के जीवन समय को प्रभावित करने वाले आनुवांशिक बदलावों का संयुक्त प्रसार करके उसका अध्यान किया गया है।

जिसके तहत एक स्कोरिंग सिस्टम तैयार किया गया है। जिससे किसी भी इंसान की उम्र के खत्म होनें के बारे में बताया जा सकता है। बता दें कि यह शोध एक पत्रिका मे भी प्रकाशित हुआ है। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय स्थित अशर इंस्टीट्यूट के पीटर जोशी ने स्कोरिंग सिस्टम के आधार पर कहा, है कि  

‘‘अगर हम जन्म के समय या बाद में 100 लोगों को चुनते हैं तो जिन लोगों का स्कोर सबसे कम होता है उनकी अपेक्षा अधिकतम स्कोर वाले व्यक्ति की उम्र करीब पांच साल अधिक होती है। बता दें कि वैज्ञानिकों ने अपने शोध मे पांच लाख लोगों के माता पिता के आनुवांशिक डेटा के साथ साथ उनके जीवन चक्र को भी रिकार्ड किया है।

जिन्हे लेकर शोधकर्ताओं ने विस्तार से अध्यन किया है। जहां उन्होंने पाया है कि किसी भी इंसान की जिंदगी के बारें इस तकनीक से सटीक पता लगाया जा सकता है कि वह कब मरेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here